Home हिमाचल प्रदेश CM श्री जय राम ठाकुर ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए स्वीकृत...

CM श्री जय राम ठाकुर ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए स्वीकृत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाएं…

6
0
SHARE
मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने आज ऊना जिला के कुटलैहड विधानसभा क्षेत्र के बंगाणा में एक जनसभा को सम्बोधित किया। उन्होंने 1.08 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पूर्व स्वीकृत बडोली-त्यूडी उठाऊ पेयजल योजना के द्वितीय चरण, डीहर, चडोली तथा चम्बोआ के लिए 5.38 करोड़ रुपये अनुमानित लागत से निर्मित होने वाले चैक डैम, बडोली-त्यूडी के लिए 74.39 लाख रुपये की लागत से उठाऊ सिंचाई योजना तथा उठाऊ पेयजल योजना रामगढ़धार के संवर्धन के लिए 2.20 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ब्यास नदी से ग्राम पंचायत करमाली, अरलू, सुकडियाल, पिपलू, जसाणा तथा हटली केसरू उठाऊ पेयजल योजना के लिए 8.05 करोड़ रुपये की राशि शीघ्र उपलब्ध करवाई जाएगी।
मुख्यमंत्री ने बंगाणा स्थित मिनी सचिवालय भवन निर्माण के लिए पर्याप्त धन राशि उपलब्ध करवाने की घोषणा की, जिसके लिए बजट में प्रावधान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, उन्होंने मुख्यमंत्री सड़क योजना के अन्तर्गत मांग के आधार पर सम्पर्क सड़क निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बंगाणा तथा थानाकलां में चिकित्सकों के पदों को भरने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने राजकीय उच्च पाठशाला चुलड़ी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने पशु औषधालय छपरो तथा लठियाणी को भी स्तरोन्नत करने की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस के नेता उनके दिल्ली दौरों पर प्रश्न कर रहे हैं। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि वे प्रदेश के विकास तथा लोगों के कल्याण के लिए यदि जरूरत हुई तो वे बार-बार दिल्ली जाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब कांग्रेस की नहीं, बल्कि श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार है जो हिमाचल प्रदेश के लोगों की आवश्यकताओं से भलीभांति परिचित हैं। उन्होंने कहा कि यदि केन्द्र सरकार 500 करोड़ रुपये का ऋण न देती तो कर्मचारियों को वेतन तक देना भी मुश्किल हो जाता। उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस की ही सरकार थी, जिसने विभिन्न निगमों व बोर्डों में अध्यक्षों तथा उपाध्यक्षों की नियुक्तियां कर प्रदेश के खजाने को उनपर लुटाया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार 2019 तक अपना कार्यकाल पूरा करेगी। उन्होंने लोगों से संसदीय चुनाव में भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान करने का आह्वान किया, ताकि केन्द्र में दोबारा भाजपा की सरकार बन सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में देश भर में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कांग्रेस को मोदी सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल के दौरान किसी भी घपले व कमीशन आदि के मामले को सिद्ध करने की चुनौती दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत आज विश्व भर में सुपर पावर बन कर उभरा है।
श्री जय राम ठाकुर ने कहा कि ऊना के लिए भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी), ऊना के लिए ही 450 करोड़ रुपये का पीजीआई सैटेलाईट केन्द्र, 69 राष्ट्रीय उच्च मार्ग, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मण्डी, भारतीय प्रबन्धन संस्थान सिरमौर, केन्द्रीय विश्व विद्यालय, हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज बिलासपुर व अनेक अन्य परियोजनाएं प्रदेश के लिए एनडीए सरकार के शासन के दौरान ही स्वीकृत की गई।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वह कांग्रेस सरकार ही थी, जिसने विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में देरी की, क्योंकि उसे भय था कि इसका श्रेय केन्द्र सरकार को जाएगा। उन्होंने कहा कि विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए परामर्श सेवाओं का कार्य 31 मार्च, 2018 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके उपरान्त सभी स्वीकृत राष्ट्रीय उच्च मार्गों के लिए निविदाओं की प्रक्रिया आरम्भ कर ली जाएगी।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 4.52 करोड़ रुपये की लागत से हरिजन बस्ती बरनोह से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दंगोली वाया अबाडी राजपुतान, जतन और मोहल्ला सुरां के लिए बनने वाले सम्पर्क मार्ग की आधारशिला रखी। इसके बन जाने से क्षेत्र के दो गांवों की लगभग 3000 जनसंख्या लाभान्वित होगी।
मुख्यमंत्री ने जोगी पंगा में 1.73 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना मोमनियार के संवर्द्धन तथा सुधार की भी आधारशिला रखी। इस योजना से क्षेत्र के 10 गांवों की लगभग 3500 की आबादी लाभान्वित होगी।
श्री ठाकुर ने 10.82 करोड़ रुपये की लागत की उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना रामगढ़-धार के सुधार के लिए मांडली में आधारशिला रखी, जिससे क्षेत्र के 55 गांवों की 17500 आबादी लाभान्वित होगी।
मुख्यमंत्री ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय की पुन्य तिथी के अवसर पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।
सांसद अनुराग ठाकुर ने स्थानीय मंत्री का के क्षेत्र के लोगों के लिए पेयजल आपूर्ति योजना स्वीकृत करवाने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने प्रदेश सरकार के बिना आय प्रमाण पत्र के सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु को 80 वर्ष से 70 वर्ष करने के निर्णय का भी स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से अधिक संख्या में वृद्धजन लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं की सुरक्षा के प्रति वचनबद्ध है। इसी उद्देश्य से गुड्डिया हैल्पलाईन 1515 तथा शक्ति ऐप आरम्भ की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा सरकार के एक माह के कार्यकाल के दौरान अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं तथा ड्रग व वन माफिया पर नकेल कसी गई है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार रेल सम्पर्क को बेहतर बनाने में विश्वास रखती है और ऊना-नंगल-तलवाड़ा रेल लाईन का कार्य पूरा करने के लिए 80 करोड़ रुपये की धन राशि प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि सामरिक दृष्टि से महात्वपूर्ण भानुपलि-बिलासपुर-लेह रेल लाईन के लिए पर्याप्त धन राशि प्राप्त करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई सार्वभौमिक स्वास्थ्य योजना की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रूपये का वार्षिक चिकित्सा बीमा उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह अपनी सांसद निधि से अपने संसदीय क्षेत्र के सभी स्कूलों में अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने की सूरत में खेल अधोसंरचना विकसित करने तथा स्कूली छात्राओं के लिए उनके संसदीय क्ष्ऐत्र में सांसद निधि से सेनेटरी नैपकीन वितरण योजना आरम्भ करने का विचार कर रहे है।
स्थानीय विधायक एवं पंचायती राज तथा ग्रामीण विकास मंत्री श्री वीरेन्द्र कंवर जो कुटलैहड़ विधानसभा का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि उनके क्षेत्र में पानी की कमी सबसे बड़ी समस्या है। उन्होेंने कहा कि यद्यपि पूर्व मुख्यमंत्री श्री शांता कुमार के कार्यकाल में रामगढ़-धार पेयजल आपूर्ति योजना शुरू की गई थी और उसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री श्री प्रेम कुमार धूमल के कार्यकाल में उनके विधानसभा क्षेत्र में नौ और पेयजल योजनाएं स्वीकृत की गईं जबकि पूर्व कांग्रेस सरकार ने इस क्षेत्र की पूरी तरह से अनदेखी की । उन्होंने कहा कि वह मोमनियार पेयजल आपूर्ति योजना के सुधार की आधारशिला रखने के लिए मुख्यमंत्री के आभारी हैं।
उन्होंने 1.08 करोड़ रूपये की बडोली-तियुरी चरण-2 पेयजल आपूर्ति योजना के सुधार एवं सर्म्वधन तथा कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर चैक डैमों का निर्माण करने का आग्रह किया। उन्होंने थानाकलां तथा बंगाणा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्टाफ मुहैया करवाने का भी आग्रह किया। उन्होंने गैहराकोठी के लिए सम्पर्क सड़क बनाने तथा स्वां नदी सहित स्थानीय नदी पर कुछ पुलों का निर्माण करने की मांग की । उन्होंने बंगाणा में मार्किट यार्ड तथा थानाकंला और लठियाणी में पशु डिस्पैंसरी के स्तरोन्नयन की भी मांग की ।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री को बंगाणा के बाबा पीर घोंस तथा अन्यों ने पांच लाख रूपये के अंशदान का एक चैक मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए भेंट किया जिसके लिए मुख्यमंत्री ने उनका आभार व्यक्त किया।
शहरी विकास मंत्री श्रीमती सरवीण चौधरी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री सतपाल सत्ती, विधायक श्री राजेश ठाकुर, पूर्व मंत्री श्री प्रवीण शर्मा, पूर्व विधायक श्री विजय अग्निहोत्री, वरिष्ठ भाजपा नेता प्रो. राम कुमार तथा खण्ड भाजपा अध्यक्ष श्री मनोहर लाल भी इस मौके पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here