Home स्पोर्ट्स SA: के खिलाफ पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीतकर भारत ने नया इतिहास...

SA: के खिलाफ पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीतकर भारत ने नया इतिहास रचा ….

7
0
SHARE

क्रिकेट परिषद (ICC) वनडे टीमों की रैंकिंग में पहला स्थान भी बरकरार रखा है.छह वनडे मैचों की सीरीज में चार मैच जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4-1 से सीरीज अपने नाम कर ली है. मंगलवार को पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए पांचवें मैच में भारत ने 73 रनों से जीत हासिल की थी. भारत ने वनडे टीमों की रैंकिंग में 122 अंकों के साथ पहला स्थान बरकरार रखा है, वहीं साउथ अफ्रीका 118 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. इंग्लैंड 116 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है.

भारत की सीरीज जीत का साफ मतलब यह है कि इंग्लैंड वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को 5-0 से मात दे देता है, तो वह साउथ अफ्रीका को पछाड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल कर लेगा.पोर्ट एलिजाबेथ वनडे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 73 रनों से जीत दर्ज कर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. विराट ब्रिगेड ने छह मैचों की वनडे सीरीज में 4-1 से अजेय बढ़त बनाते हुए सीरीज अपने नाम कर ली है.

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर 26 साल में पहली बार कोई द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है. अफ्रीका में इससे पहले भारतीय टीम मेजबान के खिलाफ कभी द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीत पाई थी. सके अलावा टीम इंडिया ने लगातार 9वीं बाइलैटरल (द्विपक्षीय) वनडे सीरीज जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है. लगातार सबसे अधिक द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने की बात करें, तो यह वर्ल्ड रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है. जिसने मई 1980 से मार्च 1988 के दौरान लगातार 15 सीरीज पर कब्जा किया. अब टीम इंडिया लगातार 9 सीरीज जीतकर दूसरे स्थान पर आ गई है, जबकि ऑस्ट्रेलिया (8) तीसरे स्थान पर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here