Home हिमाचल प्रदेश इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा शुरू करने वाला पहला राज्य बना हिमाचल..

इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा शुरू करने वाला पहला राज्य बना हिमाचल..

6
0
SHARE
हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा हिमाचल के प्रमुख शहरों जैसे शिमला, मण्डी, धर्मशाला, सोलन, बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, कुल्लू, मनाली आदि में पर्यावरण मित्र 50 विद्युत टैक्सियां चलाई जा रही हैं। यह विद्युत टैक्सियां शहरों/कस्बों के भीतर के प्रमुख स्थानों को जोड़ेंगी। वरिष्ठ नागरिकों के लिए इन टैक्सियों में 50 प्रतिशत किराए की छूट भी प्रदान की गई है।
भारत सरकार द्वारा फॉस्ट एडोप्शन एण्ड मैनुफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (फेम) इण्डिया स्कीम के अन्तर्गत हिमाचल को विशेष रूप से पायलट बेसिस पर चयनित किया गया है, जिसके तहत यह टैक्सियां चलाई जा रही हैं। इनके चलने से न केवल आम जनता के लिए परिवहन सुविधा होगी बल्कि प्रदूषण कम करने और सड़कों पर ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने में भी इनकी अहम भूमिका रहेगी। शिमला शहर में इस प्रकार की 11 टैक्सियां चलाई जा रही हैं।

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल देश का पहला राज्य बन गया है जहां इस तरह की टैक्सियां चलाई जा रही हैं। इससे जहां प्रदूषण से छुटकारा मिलेगा वहीं ये पर्यावरण के लिए कारगर साबित होंगी। सीएम ने कहा कि सरकार लंबे समय से ये टैक्सियां चलाने पर विचार कर रही थी जो आज से शुरू हो गई है।

शिमला में 11 इलेक्ट्रिक टैक्सियां चलाने के लिए परिवहन निगम ने रूट चिह्नित कर दिए हैं। समरहिल, संजौली, भट्टाकुफर, विकासनगर, कसुम्पटी, न्यू शिमला, टूटु और आईजीएमसी में ये टैक्सियां चलेंगी। शिमला में चल रही अन्य टैक्सियों के आधार पर ही इन टैक्सियों में किराया लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here