Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल: इस बार पुराने पैटर्न पर ही होंगी बोर्ड की परीक्षाएं…

हिमाचल: इस बार पुराने पैटर्न पर ही होंगी बोर्ड की परीक्षाएं…

13
0
SHARE

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की मार्च-2018 में होने वाली वार्षिक परीक्षाओं में प्रश्न पत्र के पैटर्न में बदलाव नहीं होगा। इस बार बोर्ड पुराने पैट्रन पर ही वार्षिक परीक्षा करवाएगा। स्कूल शिक्षा बोर्ड ने वार्षिक परीक्षा में प्रश्न पत्रों के पैटर्न में बदलाव के लिए अध्यापकों से सुझाव मांगे थे। उन सुझावों पर अभी तक मंथन चल रहा है। इसमें अभी समय लगेगा। इसलिए, मार्च-2018 की वार्षिक परीक्षाओं में प्रश्न पत्र के पैट्रन में बदलाव नहीं होगा। कोई भी बदलाव अब मार्च-2019 की वार्षिक परीक्षाओं में ही होगा।

दरअसल, बोर्ड की वार्षिक परीक्षा का पैट्रन बदलने के लिए सुझाव मांगने के बाद हजारों अध्यापकों और बच्चों में संशय पैदा हो गया था कि मार्च-2018 में वार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्रों के पैट्रन में बदलाव हो सकता है। इसके चलते अध्यापकों के जहन में प्रश्न उठ रहे थे कि वे किस पैट्रन से वार्षिक परीक्षा के लिए बच्चों से तैयारी करवाएं। अब यह संशय दूर हो गया है।शिक्षा बोर्ड ने दिसंबर 2017 में अपनी वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर अध्यापकों से वार्षिक परीक्षा के पैट्रन को लेकर सुझाव मांगे थे। अधिसूचना जारी होने के बाद अध्यापकों को 15 दिन का समय दिया था।

बोर्ड अधिकारियों की मानें तो अध्यापकों ने वार्षिक परीक्षा पैट्रन के सुझाव को लेकर कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई है। ऐसे में बोर्ड के पास ज्यादा सुझाव नहीं आए। वहीं कई अध्यापक अभी बोर्ड में फोन करके अधिसूचना के बारे ही जानकारी मांग रहे हैं। सचिव स्कूल शिक्षा बोर्ड डॉ. हरीश गज्जू ने कहा कि बोर्ड अध्यापकों के सुझावों पर विचार विमर्श करने के बाद वार्षिक परीक्षाओं के पैट्रन में बदलाव करेगा। इस साल प्रश्न पत्र प्रकाशन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। ऐसे में पैट्रन में बदलाव नहीं किया जा सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here