Home राष्ट्रीय नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद कनाडाई पीएम का यह पहला...

नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद कनाडाई पीएम का यह पहला दौरा…

7
0
SHARE

भारत यात्रा पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का उनके परिवार के साथ आज राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया. इस दौरान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रूडो का गले लगाकर उनका स्वागत किया है. दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की द्विपक्षीय शिखर बैठक आज हैदराबाद हाऊस में होगी. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद कनाडाई पीएम का यह पहला दौरा है, इससे पहले साल 2012 में कनाडा के पीएम ने भारत का दौरा किया था.सुबह साढ़े 11 बजे हैदराबाद हाउस में दोनों देश के प्रधानमंत्री मिले. इस द्विपक्षीय बातचीत में भारत और कनाडा के बीच व्यापारिक संबंधों को मजबूत बनाने पर जोर दिया गया.

मुलाकात में दोनों देशों के बीच कई समझौते होंगे. उससे पहले आज सुबह ट्रुडो का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया था.प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की है. डो भारत की सात दिवसीय यात्रा पर हैं. वहीं आज होने जा रहे भारत-कनाडा द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने गुरुवार को व्यापक सहयोग के संदर्भ में द्विपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर एक रणनीतिक वार्ता की.

सुषमा और फ्रीलैंड के बीच गुरुवार को यह बैठक इन अटकलों के बीच हुई कि 17 फरवरी से ट्रूडो की भारत की आठ दिवसीय यात्रा के दौरान मोदी और उनकी सरकार ने कनाडाई प्रधानमंत्री के प्रति उदासीन रवैया दिखाया है. हाल के दिनों में दोनों देशों के बीच रिश्तों में खटास देखने को मिला है, क्योंकि कनाडा स्वतंत्र खालिस्तान की मांग करने वाले अलगाववादियों को एक मंच प्रदान करता देखा गया है. कनाडाई प्रधानमंत्री और उनके परिवार ने आगरा, अहमदाबाद, मुंबई और अमृतसर का दौरा कर लिया है. अहमदाबाद के दौरे में मोदी जहां टड्रो के साथ नहीं थे, वहीं बुधवार को अमृसर में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के साथ उनकी मुलाकात का कार्यक्रम अंतिम क्षणों में आयोजित किया गया.

इस मुलाकात के दौरान अमरिंदर ने टड्रो को कनाडा में रहकर राज्य विरोधी गतिविधियों का संचालन करने वाले नौ लोगों के नामों की लिस्ट थमाई, जिन पर कथित रूप से पंजाब में उग्रवादी गतिविधियों के लिए वित्तीय सहायता देकर और हथियारों की आपूर्ति कर नफरत व हिंसा फैलाने में शामिल होने का आरोप है. उन लोगों पर राज्य के युवाओं व बच्चों को भड़काने का भी आरोप है.

बता दें कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की डिनर पार्टी में खालिस्तानी समर्थक जसपाल अटवाल को न्यौता दिया गया था. इस पर काफी हंगामा हो रहा है. ट्रूडो की पत्नी सोफी ट्रूडो की एक तस्वीर भी सामने आई है, जिसमें वह खालिस्तानी समर्थक जसपाल अटवाल के साथ दिख रही हैं. गौरतलब है कि जसपाल अटवाल इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन में ऐक्टिव रहे है. इस संगठन पर अब प्रतिबंध लगा दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here