Home स्पोर्ट्स आज ही के दिन सचिन के इस नायाब कारनामे को पूरी दुनिया...

आज ही के दिन सचिन के इस नायाब कारनामे को पूरी दुनिया ने किया था सलाम…

7
0
SHARE

क्रिकेट के मैदान पर भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम ना जाने कितने रिकॉर्ड दर्ज हैं लेकिन आज के दिन सचिन ने क्रिकेट के इतिहास में एक ऐसा कारनामा किया जिसे पूरी दुनिया ने सलाम किया था. क्रिकेट के मैदान पर भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम ना जाने कितने रिकॉर्ड दर्ज हैं लेकिन आज के दिन सचिन ने क्रिकेट के इतिहास में एक ऐसा कारनामा किया जिसे पूरी दुनिया ने सलाम किया था.

ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में 24 फरवरी 2010 को जब सचिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे मुकाबले में बल्लेबाजी करने आए तो किसी को नहीं पता था आज क्रिकेट के इतिहास में एक नया अध्याय लिखा जाएगा. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहले बल्लेबाज बने जिन्होंने दोहरा शतक जड़ने का कारनामा किया.37 साल की उम्र में भी सचिन के बल्ले से रनों की बारिश हो रही थी. सचिन ने अपनी इस पारी के दौरान 25 चौके और 3 छक्के लगाए थे. इससे पहले किसी खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट में 200 रनों की पारी नहीं खेली थी.

सचिन के दोहरे शतक के दमपर भारतीय टीम ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट पर 401 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. पहाड़ जैसे इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम 42.5 ओवर में 248 रनों पर सिमट गई और इस तरह भारत ने इस मैच को 153 रनों के बड़े अंतर से जीता था. सचिन के बाद वनडे क्रिकेट में अबतक कुल पांच बल्लेबाजों दोहरा शतक जड़ा है जिसमें सबसे अधिक बार यह कारनामा करने का रिकॉर्ड भारत के रोहित शर्मा के नाम है. रोहित के अलावा वीरेंद्र सहवाग, मार्टिन गप्टिल और क्रिस गेल ने भी वनडे में दोहरा शतक लगाया है.

भारत की एक पीढ़ी ने सचिन को खेलते देख क्रिकेट को अपना जुनून बनाया है. यही वजह है कि सचिन जब भी मैदान पर बल्लेबाजी करने आए उनका जादू सर चढ़ कर बोला है. साल 1989 में क्रिकेट के सफर की शुरुआत करने वाले सचिन वहीं खिलाड़ी हैं जो अपने करियर के पहले दो मैचों में बिना कोई रन बनाए ही आउट हो गए थे लेकिन इसके बाद 16 साल का मासूम सा दिखने वाला यह खिलाड़ी अपने दौर के किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शा.

सचिन शकतों के शकत लगाने वाले भी दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं. सचिन वनडे में 49 शतक लगाए हैं जबकि टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 51 शतक दर्ज है. 24 साल के करियर में सचिन ने 463 वनडे मैच खेले हैं जिनमें उनके नाम 18426 रन दर्ज है. इस दौरान उनका रन बनाने का औसत 44.83 का रहा. वहीं सचिन 200 टेस्ट मैचों में 53.38 की औसत से 15921 रन बनाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here