Home हिमाचल प्रदेश एक ईंट शहीद के नाम अभियान’ के तहत अब हिमाचल में भी...

एक ईंट शहीद के नाम अभियान’ के तहत अब हिमाचल में भी बनेंगे शहीद स्मारकःCM

3
0
SHARE
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ‘एक ईंट शहीद के नाम अभियान’  के तहत कल देर सायं शहीदों के नाम स्मारक बनाने के लिए लोगों से अपना सहयोग देने की बात कही।
उन्होंने कहा कि एक ईंट शहीद के नाम अभियान के अन्तर्गत हिमाचल के प्रत्येक जिले में शहीद स्मारक बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों ने अभियान के संयोजक संजीव राणा को एक ईंट शहीद के नाम प्रदान की।  इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शहीदों को श्रद्धाजंलि भी दी।
मुख्यमंत्री ने अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश के अनेक वीर जवानों ने अपनी शहादत देकर तिरंगे की शान को बढ़ाया है। इस तरह के शहीद स्मारक यदि लोगों की भागीदारी से बनेंगे, तो इसका महत्व अलग ही होगा। सरकार की ओर से इस अभियान को बढ़ावा देने के लिए हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी।
अभियान के संयोजक संजीव राणा ने कहा कि इस अभियान के तहत शहीद स्मारक बनाने का मुख्य उद््देश्य आने वाली पीढ़ियों को भी शहीदों की कुर्बानियों से परिचित करवाना है।  उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहला शहीद स्मारक बिलासपुर में बनेगा, जिसके निर्माण को लेकर जन अभियान शुरू किया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग से स्मारक तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभियान के अन्तर्गत किसी से भी नगद राशि प्राप्त नहीं की जाएगी। इसमें लोगों से एक ईंट तथा स्मारक निर्माण सामग्री स्वीकार की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस अभियान को घर-घर तक पहुंचाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि हरियाणा में दो शहीद स्मारक निर्मित किए जा चुके हैं। इससे पहले वह लोगों के सहयोग से हरियाणा के करनाल में शहीद राम मेहर अखाड़ा बना चुकें हैं, जहां सैंकड़ों युवा कुश्ती के गुर सीख रहे हैं। इसी तरह कुरूक्षेत्र के पिहोवा में भी एक भव्य शहीद स्मारक का निर्माण किया गया है।
उन्होंने कहा कि जो लोग इस अभियान से जुड़ना चाहते हैं और अपनी सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं, वे 9815198364 पर सम्पर्क कर सकते हैं।
वन मंत्री श्री गोविन्द सिंह ने कहा कि इस अभियान के तहत पूरे प्रदेश में शहीद स्मारकों का निर्माण व जीर्णोद्धार किया जाएगा, जिसमें लोगों का सहयोग अपेक्षित है।
मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों ने भी इस अभियान में अपनी ओर से एक ईंट शहीद के नाम भेंट की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here