Home हिमाचल प्रदेश मंत्रीजी अपने घर में करेंगे ये काम ताकि लोगों में भी आए...

मंत्रीजी अपने घर में करेंगे ये काम ताकि लोगों में भी आए जागरूकता…

16
0
SHARE

सौर ऊर्जा के प्रति प्रदेश की जनता को जागरूक करने के लिए ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने अपने घर पर सोलर रूफ टॉप प्लांट लगाने का फैसला लिया है। मंत्री मंडी शहर में नया घर बना रहे हैं। इसकी छत पर वह दस किलोवॉट का सोलर पैनल लगाएंगे। घर में प्रयोग होने वाली बिजली के अलावा अतिरिक्त सप्लाई को बेचकर वे आमदनी भी कमाएंगे।

केंद्र सरकार सोलर पैनल लगाने को 70 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है। राज्य बिजली बोर्ड ढाई रुपये प्रति यूनिट के दाम से बिजली भी खरीद रहा है, लेकिन प्रदेश में इसके प्रति लोगों का रुझान अभी बहुत कम है। ऐसे में ऊर्जा मंत्री ने स्वयं आगे बढ़कर अपने घर से इसकी पहल करने का फैसला लिया है। अनिल शर्मा बताते हैं कि शायद उनकी ओर से सोलर पैनल लगाने से लोगों में जागरूकता बढ़े। उन्होंने प्रदेश की जनता से सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक प्रयोग करने की अपील भी की है। बताया कि बिजली बोर्ड हर ऐसे घर में जहां छत पर सोलर पावर प्लांट लगाना होगा, उपभोक्ता के खर्चे पर टू वे मीटर प्रदान करेगा।

केंद्र की इस योजना से लोगों को स्वच्छ ऊर्जा प्राप्त होगी। बिजली बिलों में भी भारी कटौती के साथ यह कमाई का साधन होगा। कहा कि प्रदेश में हिम ऊर्जा के माध्यम से सोलर पावर प्लांट लगाए जा रहे हैं। सरकार ने प्लांट लगाने के लिए साठ कंपनियों को पंजीकृत किया है।सोलर पैनल के माध्यम से एक से लेकर 10 किलोवॉट तक का प्लांट लगाया जा सकता है। एक किलोवॉट का प्लांट प्रतिदिन 5 यूनिट बिजली पैदा करता है।

घर पर सौर ऊर्जा का उत्पादन कर बिजली बचाने और पैसा कमाने के लिए छत पर कम से कम 10 गुणा 10 फीट की जगह होनी चाहिए। अगर घर पर छत नहीं है और आपके पास खाली प्लॉट या फिर अपना मैदान है तो वो जगह भी यह काम करने के लिए काफी है। 
घर की छत पर सोलर पावर प्लांट लगाकर बिजली पैदा करने वाले लोगों को केंद्र सरकार 70 फीसदी सब्सिडी देगी। छत पर एक किलोवाट का सोलर पावर प्लांट लगाने के इच्छुक लोगों को केवल 24 हजार रुपये खर्च करने होंगे। शेष राशि का खर्च नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय उठाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here