Home हिमाचल प्रदेश जंजैहली में स्थापित होगा कला एवं संस्कृति पर्यटन केन्द्र CM

जंजैहली में स्थापित होगा कला एवं संस्कृति पर्यटन केन्द्र CM

10
0
SHARE

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने आज जिला मण्डी के सराज विधानसभा क्षेत्र के कडोण में एक जनसभा को संबोधित करते हुए अनछुए क्षेत्रों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने के लिए अपार संभावनाएं हैं और इस उद्देश्य से जंजैहली में 20 करोड़ रुपये की लागत से कला एवं संस्कृति पर्यटन केन्द्र स्थापित किया जाएगा। इस केंद्र मेंएम्फीथियेटर, थीम पार्क, पर्यटक सूचना केन्द्र, पार्क तथा हाट इत्यादि होंगे। इसके अतिरिक्त, जंजैहली में ईको पर्यटन परियोजना पर पांच करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी, जिससे न केवल स्थानीय लोगों की आजीविका में सुधार होगा बल्कि रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ईको पर्यटन परियोजना के अंतर्गत चियुनी, शाटाधार तथा स्पेनीधार को विकसित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त शिकारी माता, कमरू नाग, तुंगशी धार तथा अन्य स्थानों को धार्मिक पर्यटन सर्किट के अंतर्गत लाया जाएगा, ताकि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सके।

उन्होंने कहा कि सराज में अनेक स्थान मनमोहक परिदृश्य तथा हरे-भरे व खुले चारागाहों से समृद्ध हैं जिन्हें राज्य सरकार पर्यटकों के लिए खोलेगी। अनछुए क्षेत्रों की ओर पर्यटकों को आकर्षित करने पर विशेष बल दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अगले तीन वर्षों के दौरान कैम्पा के अंतर्गत 22 ईको पार्क विकसित करेगी तथा ईको पर्यटन के अंतर्गत कम से कम 25 नए स्थानों विकसित करने के लिए आवंटित करेगी। बजट में प्रस्तावित नई योजना ‘नई राहें, नई मंज़िलें’ के अंतर्गत चिन्हित अनछुए गणतव्यों में सड़क अधोसंरचना, परिवहन, पार्किंग तथा अन्य मूलभूत सुविधाओं में सुधार पर बल दिया जाएगा, जिसके लिए इस वित्त वर्ष में 50 करोड़ रुपये की राशि प्रस्तावित की गई है।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने लम्बाथाच में जनसभा को संबोधित करते हुए राजकीय उच्च पाठशाला निहरी-सुनाह को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

उन्होंने जंजैहली विवाद पर पुनः सौहार्दपूर्ण संवाद पर बल दिया ताकि आपसी सहमति से इसका समाधान हो सके। उन्होंने कहा कि कुछ लोग क्षेत्र के लोगों को भ्रमित कर रहे हैं जिससे किसी का भी हित नहीं होगा। पुतले जलाना तथा नारेबाजी इस क्षेत्र के लोगों की संस्कृति नहीं है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों द्वारा इस मामले पर हंगामा करने के बावजूद वह सौहार्दपूर्ण समाधान के लिए लोगों को बातचीत के लिए आमंत्रित करते हैं।

मुख्यमंत्री ने शील्हा-बागी में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के कनिष्ठ अभियंता सैक्शन तथा बागाचनोगी में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य के उपमण्डल का लोकार्पण किया।

उन्होंने 41 बस्तियों के लगभग 3300 लोगों को लाभान्वित करने के लिए 1.17 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना भाटकी धार का शिलान्यास किया। उन्होंने कथियाला-कलहानी सड़क के लिए आठ लाख रुपये तथा गागनी-बाहली धार सड़क के लिए पांच लाख रुपये की राशि की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बागाचनोगी में शीघ्र ही सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य उपमण्डल का भवन निर्मित होगा। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला बजेहल को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, दरान से खरदान तक सड़क को पक्का करने और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बागाचनोगी में विज्ञान खण्ड के निर्माण कीघोषणा की। उन्होंने केलटी से जैनसला तक सड़क के लिए 15 लाख रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान करने और राजकीय माध्यमिक पाठशाला हलान को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कश्मिबलीधार से दगेल तक सड़क के लिए 20 लाख रुपये, माहुधार से संक्वा तक सड़क के लिए पांच लाख तथा माहुधार से करथाच तक सड़क के लिए पांच लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने भाटकी धार से खबलेच तक सड़क के लिए पांच लाख रुपये तथा गेईधार से बानाधार तक सड़क के लिए पांच लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने छाओबाड़ी से ननदेहल-पंदेहल तक सड़क के लिए पांच लाख रुपये की घोषणा की। इसके अतिरिक्त उन्होंने भाटकी धार में निर्मित होने वाली सड़क की जांच की घोषणा की। उन्होंने करेरी में बिजली के ट्रांसफॉर्मर लगाने की भी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि लम्बाथाच से कलहीनी तक सड़क को चौड़ा तथा स्तरोन्नत      करने के लिए 40 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भाटकी धार के अतिरिक्त भवन की आधारशिला भी रखी।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों के प्रेम तथा सहयोग से ही उन्हें केन्द्रीय नेतृत्व, विशेषकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष श्री अमित शाह ने राज्य के मुख्यमंत्री का दायित्व सौंपा। आज देश के लोगों ने कांग्रेस तथा अन्य दलों को नकार दिया है। त्रिपुरा, नागालैंड तथा मेघालय में चुनाव परिणामों ने साबित किया है कि भाजपा आगामी लोकसभा चुनाव2019 में भारी बहुमत से पुनः विजयी होगी। उत्तरी पूर्वी राज्यों के लोगों ने चुनावों में श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों पर विश्वास जताया है। लोगों ने वामपंथी और कांग्रेस की विचारधारा को पूरी तरह नकारा है। उन्होंने विकास कार्यों में लोगों से संयम बरतने का आग्रह किया।

मंदिर समिति श्री देव विष्णु मतलोड़ा ने 55 हजार रुपये, बागाचनोगी के युवा सराज मंडल ने 21 हजार रुपये तथा महिला मंडल ने 15 हजार रुपये के चैक मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए भेंट किए। इसी प्रकार व्यापार मंडल बागाचनोगी ने 11 हजार रुपये, ग्राम पंचायत कलहीनी ने 10 हजार रुपये तथा ग्राम पंचायत थाना के प्रतिनिधियों ने 11 हजार रुपये के चैक मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए भेंट किए।

सांसद श्री राम स्वरूप सिंह, विधायक श्री जवाहर ठाकुर तथा प्रकाश राणा, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री शिशु धर्मा, मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी डॉ. साधना ठाकुर भी अन्य गणमान्यों सहित इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here