Home हिमाचल प्रदेश CM ने बगस्याड़ में रखी नागरिक अस्पताल की आधारशिला….

CM ने बगस्याड़ में रखी नागरिक अस्पताल की आधारशिला….

19
0
SHARE
  • सिराज विधानसभा क्षेत्र में सड़कों एवं अन्य विकास परियोजनाओं के लिए धनराशि स्वीकृत की

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने आज मण्डी जिला के सिराज विधानसभा क्षेत्र के बगस्याड़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 का बजट प्रस्तुत करते हुए आम जनता को सुशासन प्रदान करने और सेवाओं में सुधार लाने पर विशेष ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण कृषि व बागवानी क्षेत्र में बदलाव, रोजगार सृजन सुनिश्चित बनाना, कानून व्यवस्था की बहाली, आवासहीनों को आवास सुविधा उपलब्ध करवाना, नशीले पदार्थों, वन तथा खनन माफिया पर नकेल कसना, गुणात्त्मक शिक्षा प्रदान करना और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना बजट की मुख्य विशेषताएं हैं। इसके अतिरिक्त महिला सशक्तिकरण, विभिन्न प्रक्रियाओं का सरलीकरण कर जल विद्युत, पर्यटन व व्यापार क्षेत्र में निवेश को बढ़ाना भी बजट का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने मनरेगा के अंतर्गत रोजगार दिवसों को 100 से बढ़ाकर 120 करने का प्रावधान किया है। दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी को बढ़ाकर 225 रुपये, जल वाहकों के मानदेय को 1700 रुपये से 2100 रुपये प्रतिमाह किया गया है। इसके अतिरिक्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी 1750 रुपये अतिरिक्त मानदेय उपलब्ध करवाया जाएगा। बजट में आशा वर्करों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि को भी एक हजार रुपये से बढ़ाकर 1250 रुपये किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार स्थानीय लोगों, गैर सरकारी संगठनों, पंचायतों, मंदिर न्यासों तथा चेरिटेबल संस्थाओं को वर्तमान गौ सदनों के सुदृढ़ीकरण व नये गौ सदन खोलने के लिए प्रोत्साहित करेगी। हिमाचल प्रदेश धार्मिक संस्थान एवं मंदिर न्यास अधिनियम में संशोधन कर चढ़ावे का 15 प्रतिशत गौसदनों के निर्माण, रख-रखाव तथा परिचालन पर व्यय किया जाएगा। इसके अतिरिक्त शराब पर प्रति बोतल एक रुपया गौवंश विकास सेस के रूप में दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री ने भी व्यक्तिगत तौर पर इस बजट की सराहना की है, जिसमें समाज के सभी वर्गों तथा सभी क्षेत्रों को शामिल किया गया है।

उन्होंने सिराज विधानसभा क्षेत्र (तत्कालीन चिच्योट) का प्रतिनिधित्व करने वाले पूर्व मंत्री कर्ण सिंह को याद करते हुए कहा कि उन्होंने वित्त मंत्री के रूप में बजट पेश किया था। अब वह सिराज क्षेत्र से दूसरे व्यक्ति बन गए हैं, जिन्हें बजट पेश करने का सौभाग्य मिला है जो समूचे क्षेत्र के लिए गौरव की बात है।

श्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कुछ मित्र जंजैहली में एसडीएम कार्यालय के नाम पर अशांति फैलाने का प्रयास कर रहे हैं, जिससे वह आहत हैं। इन लोगां को यह समझना चाहिए कि एसडीएम कार्यालय को न्यायालय के आदेश पर थुनाग बदला गया है न कि प्रदेश सरकार के कहने पर। उन्होंने विश्वास जताया कि शीघ्र ही उन्हें अपनी गलती का अहसास होगा और वे राजनीति से ऊपर उठकर पूरे सिराज के विकास के लिए इक्ट्ठा होकर कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि उनके लिए जंजैहली व थुनाग एक समान हैं और दोनों क्षेत्रों के लोग उनके परिवार के सदस्य हैं।

उन्होंने इस निर्णय का विरोध कर रहे लोगां से मामले को आपसी सहमति से सुलझाने के लिए आमंत्रित किया। बातचीत के लिए सरकार तथा उनके दरवाजे हमेशा खुले हैं। उन्होंने दोहराया कि जंजैहली के लोग उनके परिवार के सदस्य के समान हैं और उन्हें ऐसे लोगों द्वारा बहकाया जा रहा है, जिनका कुछ भी नुकसान नहीं होगा।

मुख्यमंत्री ने बगस्याड़ में 27 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले नागरिक अस्पताल की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के आवासों के लिए अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता है। उन्होंने भूमि शीघ्र चिन्हित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने 3.46 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली बगस्याड से टिक्कर सड़क का भी भूमि पूजन किया।

उन्होंने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र से निकलने वाले राष्ट्रीय उच्च मार्ग का कार्य शीघ्र आरम्भ कर दिया जाएगा और पंडोह-कंडा सड़क को मुख्य जिला मार्ग के रूप में केन्द्रीय सड़क निधि के तहत निर्मित किया जाएगा, जिसके लिए उन्होंने 26 करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने थाच कैंची-हरनाला सड़क तथा सुनास से खनागी सड़क के लिए 5-5 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने ग्रामीण सड़क बगस्याड के लिए 3 लाख रुपये तथा रेनगलू से लोट सड़क के लिए 2 लाख रुपये, ग्राम पंचायत सरां की नागा से क्योली सड़क के लिए 10 लाख रुपये तथा ग्राम पंचायत कंध बागी की बझैली से लोअर गुलाच सड़क के लिए 2 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की।

उन्होंने ग्राम पंचायत थुनाग में विभिन्न विकास योजनाओं के लिए 15 लाख रुपये तथा शिकवाड़ी, बेहलीधार और पखरेर पंचायत में विकासात्मक कार्यों के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बगस्याड़ में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भवन की तीसरी मंजिल के निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये की स्वीकृति की घोषणा की।

थुनाग में जनसभा को संबोधित करने के उपरांत मुख्यमंत्री ने थुनाग में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंडल के कार्यालय तथा मुख्यमंत्री विधानसभा प्रकोष्ठ के कैंप कार्यालय का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि थुनाग में विधानसभा सैल स्थापित होने के उपरांत अब लोगों को अपने कार्यों के लिए शिमला की दूरी तय नहीं करनी पडे़गी और उनकी सभी समस्याओं का समाधान यहीं पर होगा।

उन्होंने कहा कि सिराज विधानसभा क्षेत्र में 615 किलोमीटर लम्बी सड़कें हैं, जिनमें से 260 किलोमीटर सड़क अभी पक्की नहीं है। इस वित्त वर्ष के दौरान 150 किलोमीटर सड़क को पक्का करने पर 100 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। उन्होंने थुनाग बस अड्डे के लिए एक करोड़ रुपये प्रदान करने की भी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि सिराज विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा नाबार्ड के अंतर्गत 68 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं का कार्यान्वयन किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त सिराज विधानसभा क्षेत्र में 45 किलोमीटर सड़क के जीर्णाद्धार पर 4.50 करोड़ रुपये अतिरिक्त रूप से व्यय किए जा रहे हैं।

सांसद श्री रामस्वरूप शर्मा ने इस अवसर पर अपने संबोधन में लोगों से क्षेत्र के विकास के लिए एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने इस क्षेत्र के विकास के लिए कुछ भी नहीं किया। उन्होंने त्रिपुरा, नागालैंड तथा मेघालय में भाजपा सरकार बनने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि लोगों ने त्रिपुरा में साम्यवादियों को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाया। उन्होंने कहा कि सिराज में कुछ शरारती तत्व अशांति फैलाना चाह रहे हैं परन्तु वे क्षेत्र को बांटने में कभी भी सफल नहीं होंगे।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा अंशकालीन जल वाहकों ने बजट भाषण में मानदेय बढ़ाने की घोषणा के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

प्राथमिक शिक्षक संघ ने बगस्याड़ में मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 51 हजार रुपये तथा सिराज विधानसभा के कर्मचारियों तथा अधिकारियों ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 75 हजार रुपये का चेक मुख्यमंत्री को भेंट किया। इसके अतिरिक्त कामेश्वर मंदिर समिति ने 51 हजार रुपये, व्यापार मंडल थुनाग ने 51 हजार रुपये का चेक तथा क्षेत्र की पांच पंचायतों पखरौर, थुनाग, बल्हीधार, लम्बाथाच तथा शिकवारी ने भी मुख्यमंत्री को मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 25 हजार रुपये का चेक भेंट किया।

विधायक श्री विनोद कुमार एवं इन्द्र सिंह गांधी, मुख्यमंत्री के ओएसडी शिशु धर्मा, हि.प्र. राज्य बाल कल्याण परिषद की महा सचिव पायल वैद्य, जिला भाजपा अध्यक्ष रणबीर सिंह, नगर परिषद मण्डी की अध्यक्ष सुमन ठाकुर, खण्ड भाजपा अध्यक्ष शेर सिंह, मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी डॉ. साधना ठाकुर, भाजपा नेता दयाल सिंह व अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here