Home समाचार आज से शुरू होगा दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र…

आज से शुरू होगा दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र…

3
0
SHARE

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मुख्य सचिव अंशु प्रकाश विवाद के बीच आज से दिल्ली विधानसभा में बजट सत्र शुरू हो रहा है. आज सुबह 11 बजे उपराज्यपाल अनिल बैजल के अभिभाषण से बजट सत्र शुरू हो जाएगा. उसके बाद दो बजे से सदन की कार्यवाही शुरू होगी. ये बजट सत्र 16 मार्च से 28 मार्च तक चलेगा.

जानकारी के मुताबिक 19 मार्च को वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया की तरफ से आर्थिक सर्वे पेश किया जाएगा. 22 तारीख को 12 बजे सदन में बजट पेश किया जाएगा. 23, 26 और 27 मार्च को बजट पर चर्चा होगी. संभवतः 27 मार्च को ही बजट पास कर दिया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक दिल्ली विधानसभा के सत्र में दिल्ली सरकार के अधिकारी शामिल होंगे.

सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रही ज्वाइंट फोरम ने बुधवार को मुख्य सचिव के साथ बैठक की थी जिसमें ये फैसला लिया गया था. सीलिंग और अंशु प्रकाश मारपीट विवाद के चलते बजट सत्र के हंगामेदार रहने के आसार है. बजट सत्र शुरू होने से पहले गुरूवार को दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता ने प्रेस वार्ता की थी.

गुप्ता ने कहा कि वो कल सदन में दिल्ली में चल रही सीलिंग और मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ हुई मारपीट का मामला ज़ोरशोर से उठाएंगे. इन दोनों मुद्दों के चलते बजट सत्र हंगामेदार रहने के आसार. इसके इलावा दिल्ली विधानसभा की तस्वीर इस बार बदली हुई दिखेगी. बजट सत्र के दौरान सदन में सत्ता पक्ष की 20 सीटें खाली रहेंगी.

सत्र में सत्ता पक्ष के 46 विधायक ही मौजूद रहेंगे. इनमें भी तीन-चार विधायक अमूमन पार्टी लाइन से अलग रूख रखने वाले होंगे. गौरतलब है कि जनवरी महीने में चुनाव आयोग ने लाभ के पद के मामले में फैसला देते हुये आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था.

इसमें दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत समेत संजीव झा, अलका लांबा, जनरैल सिंह, अनिल कुमार बाजपेयी, नितिन त्यागी जैसे विधायक भी शामिल हैं जो विधानसभा में ज़ोरशोर से आवाज़ उठाते हैं. हालांकि, बतौर मंत्री कैलाश गहलोत सदन में मौजूद रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here