Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग से ली गई भर्ती परीक्षा में बड़ी...

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग से ली गई भर्ती परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी का खुलासा …

6
0
SHARE

आयोग ने जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (जेओए) भर्ती परीक्षा में अव्वल नंबरों से पास हुए अभ्यर्थी को टाइपिंग स्पीड कम बताकर फेल कर भर्ती प्रक्रिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया। किन्नौर जिला की तहसील कल्पा के अभ्यर्थी धर्म सिंह ने आरोप लगाया कि आरटीआई से जब जानकारी ली तो पता चला कि आयोग ने 40 की टाइपिंग स्पीड को 20 बताकर कम नंबर देते हुए फेल कर दिया। अभ्यर्थी ने अब न्याय के लिए इस मामले को अदालत में ले जाने की बात कही है। अभ्यर्थी ने कर्मचारी चयन आयोग से भी जवाब मांगा है।

कर्मचारी चयन आयोग ने बीते वर्ष पोस्ट कोड 447 के तहत जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के करीब 1400 पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे थे। आवेदन आने के बाद लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट का आयोजन किया गया।

धर्म सिंह ने टाइपिंग टेस्ट में 40 शब्द प्रति मिनट और लिखित परीक्षा में 150 अंकों में से 119 अंक हासिल किए हैं, लेकिन उन्हें टाइपिंग टेस्ट में फेल घोषित किया गया। इसके बाद उन्होंने आयोग में आरटीआई से सूचना हासिल की। आरटीआई से प्राप्त सूचना में उन्हें टाइपिंग टेस्ट में 40 शब्द प्रति मिनट दिए गए, जबकि इससे पूर्व उन्हें 20 की स्पीड दिखाकर फेल कर दिया गया था।

उन्होंने इस बारे में आयोग में शिकायत की है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। धर्म सिंह ने कहा कि अब वह शीघ्र ही इस मामले में न्याय के लिए प्रदेश उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे।आयोग ने वर्ष 2015 में आवेदन मांगे थे। अप्रैल 2016 में लिखित परीक्षा हुई। परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों के लिए आयोग ने 15 नवंबर को स्किल एवं टाइपिंग टेस्ट का आयोजन किया।

इसमें हिंदी टाइपिंग में 25 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट की स्पीड अनिवार्य होती है। जेओए का फाइनल रिजल्ट आयोग ने सितंबर 2017 को घोषित किया है।  किन्नौर जिला के एक अभ्यर्थी की शिकायत आयोग के पास आई है। मामले की जांच जारी है। किस स्तर पर यह गलती हुई है, इसका पता लगाने के बाद इस मामले को आयोग की बैठक में लाया जाएगा। अगर उसका मेरिट में स्थान पाया जाता है और भर्ती नियमों को पूरा करता है तो हर हाल में नौकरी उपलब्ध करवाई जाएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here