Home समाचार दिल्ली में छात्रा सुसाइड केस: स्कूल के बाहर पेरेंट्स का प्रदर्शन सीबीआई...

दिल्ली में छात्रा सुसाइड केस: स्कूल के बाहर पेरेंट्स का प्रदर्शन सीबीआई से जांच की मांग…..

8
0
SHARE

राजधानी के मयूर विहार फेज-1 स्थित एल्कॉन पब्लिक स्कूल के टीचरों पर शोषण और प्रताड़ना के आरोप लगाकर सुसाइड करने वाली छात्रा (15 साल) के परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की। गुरुवार को छात्रा के माता-पिता और उनके कुछ साथियों ने स्कूल के बाहर प्रदर्शन किया और नेशनल हाईवे 24 पर जाम लगाया। उन्होंने इंसाफ की गुहार लगाते हुए कहा कि पुलिस जल्द से जल्द आरोपियों को गिरफ्तार करे। बता दें कि लड़की ने बुधवार को नोएडा स्थित अपने घर में फांसी लगाई थी। उसके सुसाइड नोट के आधार पर नोएडा पुलिस ने दो स्कूल टीचर और प्रिंसिपल के खिलाफ केस दर्ज किया है।

पीड़ित परिवार ने आरोप लगाया, ”पुलिस ने अब तक किसी भी आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया। स्कूल टीचरों के द्वारा शौषण को लेकर क्या वो सोच रहे हैं कि बेटी झूठ बोल रही थी? क्या पुलिस दवाब में है या उन्होंने घूस ले ली है? हमें इंसाफ चाहिए, इस मामले की सीबीआई जांच कराई जाए।”

एल्कॉन स्कूल के प्रिंसिपल ने कहा, ”छात्रा की मौत का हमें भी दुख है। इस घड़ी में उसके परिवार के साथ हैं। अगर हम उसका रिकॉर्ड देखें तो वो एक एवरेज स्टूडेंट थी। पढ़ाई में ज्यादा अच्छी नहीं थी, पर डांस में हमेशा सबसे आगे रहती थी। स्टूडेंट्स को पेरेंट्स टीचर मीटिंग (PTMs) में मार्क्स दिए गए, लेकिन उसके माता-पिता किसी भी मीटिंग में नहीं आए। वह फेल नहीं हुई थी, दोबारा टेस्ट देने का मौका था।”’परिवार ने जिन टीचरों पर आरोप लगाए हैं, उनमें एक महिला टीचर है। वो कैसे किसी लड़की का शोषण कर सकती है? दूसरा टीचर स्कूल में 25 साल से पढ़ा रहा है। कभी इनके बारे में कोई शिकायत नहीं मिली।”

नोएडा के एसपी सिटी ने कहा कि स्कूल में कई छात्र-छात्राएं मैथ्स, साइंस और सोशल साइंस में फेल हुए हैं। इसीलिए हम नहीं कह सकते कि छात्रा को जानबूझकर फेल किया गया या उसे पासिंग मार्क्स नहीं मिले। एक कमेटी पूरे मामले की जांच कर रही है।

एल्कॉन स्कूल में 9वीं की छात्रा फेल होने से निराश थी। 16 मार्च को रिजल्ट आने पर उसने बुधवार को नोएडा स्थित घर में फांसी लगाकर सुसाइड कर लिया था।
पिता ने बताया कि बेटी ने 20 तारीख को अपनी किताब में लिखा‘I am failure…I am dumb…I hate myself.’ (मैं नाकाम और कम अक्ल, खुद से नफरत करती हूं)

नोएडा पुलिस ने छात्रा के पिता की शिकायत पर बुधवार को स्कूल के दोनों साइंस टीचर समेत प्रिंसिपल के खिलाफ छेड़छाड़ करने, आत्महत्या के लिए उकसाने, धमकी देने और पॉक्सो एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की है। पहले पुलिस ने पॉक्सो एक्ट की धारा नहीं जोड़ी थी। सवाल उठे तो फिर दोबारा धाराएं बढ़ाई गईं। मामले में पहली शिकायत दर्ज करने वाले पुलिसकर्मी को सस्पेंड कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here