Home हिमाचल प्रदेश CM: ने किए करोड़ों की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास,,,

CM: ने किए करोड़ों की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास,,,

7
0
SHARE
मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान 2500 किलोमीटर सड़कों को पक्का करने का लक्ष्य रखा है तथा आगामी वित्तीय वर्ष के लिए प्रस्तावित बजट में 100 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बजट प्रावधान किया है।
मुख्यमंत्री आज जिला ऊना के पंडोगा में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने गांव मदनपुर को जाने वाले ऊना-पिरनीगाह-बिहरू सम्पर्क मार्ग पर पदेहल खड्ड के ऊपर 100 लाख रुपये से निर्मित होने वाले पुल की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि इस 22 मीटर लम्बे पुल से तीन गांवों के 2500 से भी ज्यादा लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने बेहदाला-छतरा-पिरनीगाह सड़क पर छतर खड्ड के ऊपर 150 लाख रुपये की लागत से निर्मित पुल तथा होशियारपुर सड़क पर पनडोगा खड्ड के ऊपर 332 लाख रुपये की लागत से निर्मित पुल का भी लोकार्पण किया।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने नगर निगम पार्क ऊना में राष्ट्र को स्मारकीय राष्ट्रीय ध्वज समर्पित किया। यह 143 फुट लम्बा राष्ट्रीय ध्वज प्रदेश का सबसे लम्बा राष्ट्रीय ध्वज है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा राष्ट्रीय प्रमुख श्री अमित शाह का पूर्ण सहयोग तथा आर्शीवाद प्राप्त है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार प्रदेश की विकासात्मक आवश्यकताओं के प्रति साहनुभूति रखती है। उन्होंने कहा कि विपक्ष केवल विकासात्मक बजट से लोगों का ध्यान हटाने के लिए हाल ही में प्रस्तुत बजट का विरोध कर रहा हैं। उन्हांने कहा कि आज देश के 21 राज्यों में भाजपा सरकारें है, जिसका श्रेय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील नेतृत्व को जाता है।
श्री जय राम ठाकुर ने कहा कि भूतपूर्व सरकार ने अपने कार्यकाल के अन्तिम दिनों के दौरान 16 डिग्री कॉलेज खोले तथा प्रत्येक कॉलेज के लिए केवल एक लाख रुपये का प्रावधान किया। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने सत्ता पर कब्जा बनाए रखने के लिए हर सम्भव प्रयास किया। यहां तक कि प्रदेश में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ऐसे स्थान पर खोला गया जो कि राज्य में विद्यमान ही नहीं है। उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सरकार के कार्यकाल के दौरान सेवानिवृत तथा थके हारे अधिकारियों का बोलबाला था।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के लोगों ने राज्य में भाजपा को भारी बहुमत से विजयी बनाया है, जिसका श्रेय प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को जाता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार प्रदेश के लोगों को पारदर्शी तथा उत्तरदायी प्रशासन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए गुड़िया हेल्पलाइन तथा विभिन्न माफिया गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए होशियार सिंह हेल्पलाइन को आरम्भ किया।
उन्हांने नगनोली से हरीजन बस्ति के लिए सम्पर्क मार्ग के निर्माण के लिए 2.80 करोड़, पंजवार बथारी सड़क के निर्माण के लिए 1.28 करोड़, सन्तोषगढ़ पोलिया से बटकलां सड़क के निर्माण के लिए 1.20 करोड़ रुपये की घोषणा की। उन्होंने मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत सुबुवाना-बालीवाल सड़क के निर्माण तथा सड़को की वार्षिक मुरम्मत के लिए तीन करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बीट सिंचाई योजनाओं के निर्माण के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने क्षेत्र के लिए 25 ट्यूबवेल की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पंडोगा में वाणिज्य कक्षाओं की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पलकवाह में वाणिज्य और विज्ञान संकाय की कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लिए कमांड विकास निधि के अंतर्गत 6 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि श्रमिक छात्रावास बाथु का उचित उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नदी नालों की चैनेलाईजेशन का मामला शीघ्र उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की विभिन्न राजकीय पाठशालाआें के भवनों के निर्माण को शीघ्र पूरा करने के लिए 5.20 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएगे।
इसक उपरान्त मुख्यमंत्री ने बंजल दियोली, बदेहरा, राजपूतान नकरोह , ओइल तथा शिवबाड़ी गांवों के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अन्तर्गत 360.14 लाख रुपये की लागत से इसपुर में निर्मित होने वाली ऊठाउ सिंचाई योजना की आधारशिला रखी।
उन्होंने 229.50 लाख रुपये की लागत से डॉ. बी.आर. अम्बेडकर राजकीय पोलटैक्निक अम्बोटा के 50 बिस्तरों वाले कन्या छात्रावास भवन का भी लोकार्पण किया।
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि करोड़ां रुपये की परियोजनाओं के लोकार्पण तथा शिलान्यास करने से मुख्यमंत्री का दो दिवसीय दौरा प्रदेश के लोगों के लिए बेहद सार्थक सिद्ध हुआ है। उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सरकार ने क्षेत्र के विकास के लिए कोई भी ठोस कदम नहीं उठाया। उन्होंने कहा कि राजनैतिक हित प्राप्त करने के स्थान पर क्षेत्र के लोगों की आवश्यकताओं के अनुसार विकास किया जाना चाहिए।
प्रो. राम कुमार ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उन्हें हरोली क्षेत्र से सम्बन्धित विभिन्न विकासात्मक मांगों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने विकासात्मक तथा कल्याणकारी बजट प्रस्तुत किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री से विधानसभा क्षेत्र में नशा माफिया पर नकेल कसने का आग्रह किया।
हरोली भाजपा मण्डल के अध्यक्ष श्री जसविन्द्र गुग्गा ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।
ग्रामीण विकास मंत्री श्री विरेन्द्र कंवर, चिन्तपूर्णी के विधायक श्री बलबीर चौधरी, गगरेट के विधायक श्री राजेश ठाकुर, पूर्व मंत्री परवीण शर्मा, भाजपा जिला प्रमुख श्री बलबीर बग्गा, उपायुक्त ऊना श्री विकास लाबरू, पुलिस अधिक्षक ऊना श्री दिवाकर शर्मा तथा अन्य गणमान्य भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here