Home फैशन जानें क्यों एवरग्रीन हैं कांजीवरम, सिल्क और बनारसी साड़ी…

जानें क्यों एवरग्रीन हैं कांजीवरम, सिल्क और बनारसी साड़ी…

8
0
SHARE

साड़ियां इंडियन ट्रेडिशनल वेयर्स का बहुत ही खास हिस्सा होती हैं. जिन्हें शादियों से लेकर कैजुअली ऑफिस में भी कैरी किया जाता है. अलग-अलग और स्टाइलिश ड्रेप्स के साथ आप साड़ी में इंडो-वेस्टर्न लुक भी पा सकती हैं. पैंट स्टाइल साड़ी इसी लुक का उदाहरण है. लेकिन कुछ एक साड़ियों का चॉर्म हमेशाा बरकरार रहता है. इन्हीं में शामिल है कांजीवरम, सिल्क और बनारसी साड़ियां. आज जानेंगे इनकी खासियत के बारे में.

कांजीवरम साड़ियां इन दिनों ब्राइड्स के फेवरेट आउटफिट्स में शामिल हैं. वैसे तो ये साड़ियों तमिलनाडु (Tamil Nadu) की वैराइटी हैं लेकिन अब इन्हें नार्थ इंडियन ब्राइड्स को भी कैरी करते हुए देखा जा सकता है. कांजीवरम साड़ियों का फैब्रिक नॉर्मल सिल्क साड़ियों से थोड़ा मोटा होता है और इनकी क्वालिटी भी उससे बेहतर होती है. शादी के अलावा भी कांजीवरम साड़ियों को अलग-अलग मौकों पर पहना जा सकता है. इस तरह की साड़ियों पर ज्यादातर पिकॉक, पैरट्स, टैंपल और बूटा डिज़ाइन्स देखने को मिलते हैं. हल्के ब्रोकेड वर्क की वजह से कांजीवरम साड़ियों को कैरी करना आसान होता है

बनारस की खासियत हैं बनारसी साड़ियां. इन साड़ियों पर गोल्ड, सिल्वर ब्रोकेड और ज़री वर्क इसे और ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं और हैवी लुक देते हैं. इन्हें तैयार करने में पूरे एक महीने या कभी-कभार इससे ज्यादा वक्त भी लगता है क्योंकि इन्हें मशीन से नहीं बल्कि हाथों से तैयार किया जाता है. मुगलकाल से लेकर आज भी इन साड़ियों का क्रेज ऐसे ही बरकरार है. ये साड़ियां कांजीवरम साड़ियों से कई मायनों में अलग होती हैं. इनमें फ्लोरल मोटिफ्स, मैंगो और मैरीगोल्ड जैसी कुछ एक खास डिज़ाइन्स बहुत ज्यादा देखने को मिलती है. बॉर्डर पर भी अलग-अलग वैराइटी का वर्क होता है. इसके अलावा गोल्डेन वर्क एम्ब्रॉयडरी की वजह से ये बहुत ही अट्रैक्टिव नज़र आती हैं.

सिल्क साड़ियां कांजीवरम और बनारसी साड़ियों से एक लेवल ऊपर होती हैं. जो दुल्हन ही नहीं शादी में उनकी मां के लिए परफेक्ट च्वाइस होती हैं. इसके अलावा इन साड़ियों में भी कई वैराइटी देखने को मिलती है. लेकिन सबसे ज्यादा मशहूर और बेस्ट है उपाड़ा सिल्क (Uppada Silk), ये फाइन सिल्क होता है जिसमें गोल्डेन और ज़री वर्क होता है. इन साड़ियों पर पिकॉक और जियोमेट्रिकल मोटिफ्स देखने को मिलते हैं. लाइट वेट होते हैं और देखने में बहुत ही ग्रेसफुल लगते हैं. हर एक लेडीज़ इन्हें कैरी कर सकती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here