Home मध्य प्रदेश इस वर्ष से तेंदूपत्ता संग्राहकों को तुड़ाई की दर 2000 रुपये मिलेगी...

इस वर्ष से तेंदूपत्ता संग्राहकों को तुड़ाई की दर 2000 रुपये मिलेगी CM श्री चौहान….

5
0
SHARE

गोंडी बोली को तीसरी भाषा का दर्जा दिलाने केन्द्र को भेजा जाएगा प्रस्ताव
सीहोर जिले के सालारोड गाँव में गोंड आदिवासी सम्मेलन में शामिल हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सीहोर जिले के सालारोड गाँव में गोंड आदिवासी सम्मेलन में बताया कि गोंडी भाषा को तीसरी भाषा दिलाने का प्रस्ताव केन्द्र शासन को भेजा जायेगा। भोपाल में रानी कमलापति की विशाल प्रतिमा स्थापित की जायेगी। मुख्यमंत्री ने आदिवासियों को किले में पूजा-अर्चना के लिये सहजता से आने-जाने की व्यवस्था के लिये वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पूज्य बड़ा महादेव के पूजा-स्थलों को विकसित किया जाये।

चना बिक्री पर किसानों को मिलेगी 100 रुपये अतिरिक्त राशि

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस वर्ष किसानों से चने की खरीदी 4400 रुपये प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर की जायेगी। खरीदी के बाद कृषकों के खातों में 100 रुपये अतिरिक्त राशि ट्रांसफर की जायेगी। उन्होंने बताया कि पिछले साल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूँ विक्रय करने वाले पंजीकृत किसानों के खातों में 200 रुपये 10 अप्रैल को और इस साल गेहूँ विक्रय करने वाले पंजीकृत किसानों के खातों में 265 रुपये 10 जून को डाले जायेंगे।

श्री चौहान ने बताया कि तेंदूपत्ता श्रमिकों के लिये इस वर्ष से तेंदूपत्ता तुड़ाई की दर 1200 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दी गई है। उन्होंने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहक महिला श्रमिकों को चरण-पादुका और पानी को ठण्डा रखने वाली कुप्पी के साथ साड़ी भी दी जायेगी। श्री चौहान ने आदिवासी समाज के युवाओं से राज्य शासन की स्व-रोजगार योजनाओं का लाभ लेने का आव्हान करते हुए बताया कि बैंक लोन की गारंटी राज्य सरकार देगी। उन्होंने आदिवासी समाज से आग्रह किया कि बच्चों को पढ़ायें-लिखायें। बच्चों की उच्च शिक्षा स्तर तक की पढ़ाई के खर्चे की चिंता न करें, पढ़ाई की फीस राज्य सरकार भरेगी। उन्होंने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों से योजना में पंजीयन कराने का अनुरोध करते हुए बताया कि पंजीबद्ध श्रमिकों को राज्य शासन की योजनाओं का पूरा लाभ दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम सालारोड में बड़ा महादेव की आरती की। श्री चौहान ग्राम आम्बाकदीम में सद्गुरु कबीर पुराण तथा ज्ञान यज्ञ और ग्राम वासुदेव में श्री रामानंद आश्रम में यज्ञ के समापन समारोह में भी शामिल हुए। श्री चौहान ने दोनों ग्राम में जन-संवाद कार्यक्रमों में किसान-कल्याण एवं कृषि विकास की योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।

श्री चौहान ने सालारोड के सम्मेलन में विद्यार्थियों को नि:शुल्क साइकिल का वितरण किया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह, अपेक्स बैंक प्रशासक श्री रमाकांत भार्गव, वन विकास निगम के अध्यक्ष श्री गुरुप्रसाद शर्मा, वेयर-हाउसिंग कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा और अन्य जन-प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here