Home राष्ट्रीय मोतिहारी में PM मोदी जी ने स्वच्छाग्रहियों को किया सम्मानित, PM मोदी...

मोतिहारी में PM मोदी जी ने स्वच्छाग्रहियों को किया सम्मानित, PM मोदी जी का संबोधन…

10
0
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के मधेपुरा के रेल इंजन कारखाने में बने देश के पहले 12,000 हॉर्सपावर (एचपी) के विद्युत चलित रेल इंजन को हरी झंडी दिखाई. इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि जो लोग कहते हैं कि इतिहास खुद को दोहराता नहीं है, वो यहां आकर देख सकते हैं कि कैसे 100 वर्ष पहले का इतिहास, आज फिर साक्षात, हमारे सामने खड़ा है. चंपारण की इस पवित्र भूमि पर जनआंदोलन की ऐसी ही तस्वीर सौ वर्ष पहले दुनिया ने देखी थी, और आज एक बार फिर देख रही है. पीएम मोदी ने कहा कि मेरे सामने जो स्वच्छाग्रही बैठे हैं उनमें पूजनीय बापू का अंश मौजूद है, मैं इन स्वच्छाग्रहियों के भीतर उपस्थित बापू के अंश को नमन करता हूं.

उन्‍होंने कहा कि सौ वर्ष पूर्व चंपारण में देशभर से लोग आए थे, गांधी जी के नेतृत्व में गली-गली जाकर काम किया था।सौ वर्ष बाद आज उसी भावना पर चलते हुए, देश के अलग-अलग हिस्सों के आए लोगों ने, यहां के उत्साही नौजवानों, स्वच्छाग्रहियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया है इससे पहले बिहार की राजधानी पटना पहुंच पीएम मोदी का राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने उनको किताब भेंटकर स्वागत किया.

पीएम मोदी कटिहार- नई दिल्ली सप्ताह में दो बार चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन एक नई द्वि-साप्ताहिक ट्रेन को हरी झंडी, मोतिहारी-मुजफ्फरपुर रेल लाइन के विद्युतीकरण कार्य एवं मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण कार्य की शुरुआत के अलावा मधेपुरा लोकोमोटिव फैक्ट्री द्वारा भारत और फ्रांस के संयुक्त सहयोग से विकसित 12,000 अश्वशक्ति वाला इलेक्ट्रोलिक लोकोमोटिव राष्ट्र को समर्पित करेंगे. आपको बता दें कि लगभग 250 एकड़ क्षेत्र में फैली कारखाने की आधारशिला 2007 में रेल मंत्री लालू प्रसाद ने रखी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here