Home मध्य प्रदेश विद्यार्थियों के लिये आदर्श प्रस्तुत करें शिक्षक : राज्यपाल श्रीमती पटेल…

विद्यार्थियों के लिये आदर्श प्रस्तुत करें शिक्षक : राज्यपाल श्रीमती पटेल…

8
0
SHARE

राज्यपाल द्वारा बड़वानी (सेंधवा) में विद्याकुंज इंटरनेशनल स्कूल भवन का लोकार्पण

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने सोमवार को बड़वानी जिले के सेंधवा में विद्याकुंज इंटरनेशनल स्कूल भवन और श्री खोड़ल चारण छात्रावास का लोकार्पण किया। श्रीमती पटेल ने लोकार्पण समारोह में शिक्षकों का आव्हान किया कि विद्यार्थियों के लिये आदर्श प्रस्तुत करें, उन्हें आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ भारतीय संस्कृति और परम्पराओं से भी अवगत करवायें, तभी भारत के नौनिहाल विकसित राष्ट्र के निर्माता बन सकेंगे।

राज्यपाल ने विद्यार्थियों के पालकों से कहा कि बच्चों के क्रिया-कलापों पर नजर रखकर स्नेहपूर्वक उन्हें अच्छी बातें सिखाएँ, बच्चों को संस्कारी बनायें। उन्होंने शिक्षण संस्थाओं से कहा कि शिक्षा व्यवस्था में आधुनिक संसाधनों का भरपूर उपयोग करें। श्रीमती पटेल ने कहा कि पिछड़े क्षेत्रों के बच्चों को भी आधुनिक शिक्षा व्यवस्था से जोड़ा जाये, ताकि वे अपने घर, गाँव में ही रहकर अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने श्री खोड़ल चारण छात्रावास के लोकार्पण समारोह में जमीन दानदाता श्रीमती धानीबेन नांदड़ का सम्मान किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि समाज के सभी वर्ग ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” के मूलमंत्र को अपने जीवन में अपनायें। बाल विवाह जैसी कुरीतियों को आगे बढ़कर रोकें। नशे की दुष्प्रवृत्ति को त्याग कर सामाजिक एवं आर्थिक विकास के सहभागी बनें।

श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने किसानों से कहा कि समय-समय पर मिट्टी का परीक्षण जरूर करवायें। जहाँ तक संभव हो, अपने खेतों में फर्टिलाइजर्स की जगह गोबार खाद अथवा जैविक खाद का उपयोग करें। सिंचाई के लिये ड्रिप पद्धति अपनायें। घरों में शौचालय अनिवार्य रूप से बनवायें और उसका उपयोग करें।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने छात्रावास भवन का निरीक्षण किया और छात्रावास के बच्चों से मिलीं। लोकार्पण समारोह में पशुपालन मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती बसंतीबाई यादव, गणमान्य नागरिक और वरिष्ठ प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here