Home Una Special ऊना में बारिश-आंधी से गेहूं की फसल तबाह, 300 हेक्टेयर भूमि पर...

ऊना में बारिश-आंधी से गेहूं की फसल तबाह, 300 हेक्टेयर भूमि पर फसल बर्बाद…

7
0
SHARE

ऊना।
बारिश से ऊना जिला में करीब सात करोड़ की गेहूं की फसल पर पानी फिर गया है। मंगलवार रात को तेज बारिश और आंधी से जिला भर में गेहूं की फसल को नुकसान हुआ है। बारिश से जिला भर में करीब 10 प्रतिशत गेहूं की फसल को नुकसान हुआ है। गेहूं की फसल अभी किसानों के खेतों में ही खड़ी थी कि तेज हवाओं के साथ आई बारिश ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया। किसान दो सप्ताह के भीतर फसल की कटाई शुरू करने वाले थे लेकिन फसल पहले ही पूरी तरह से जमीन पर बिछ गई। बारिश से खेतों में बिछी फसल का दोबारा खड़ा होना मुश्किल है।

खेतों में ज्यादातर रकबे में खड़ी गेहूं की फसल बर्बाद हो चुकी है। संतोषगढ़, सनोली, छत्रपुर, खानपुर, रायपुर सहोड़ां, चढ़तगढ़, उदयपुर, नंगड़ा सहित अन्य गांवों में गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा अंब व बंगाणा उपमंडल में भी गेहूं की फसल की भारी तबाही हुई है। किसानों में देव राज, विजय सैणी, शिंगारा सिंह, कुलदीप, निर्मल सिंह, मलकीयत, पम्मी, अश्वनी चब्बा, दिलबाग, शाम लाल, अर्जुन सिंह, गुरबचन सिंह, केसर सिंह का कहना है कि कुछ दिनों में गेहूं की फसल पककर तैयार होने वाली थी कि मंगलवार रात तेज तूफान के साथ बारिश ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। किसानों का कहना है कि गेहूं की फसल खराब होने से उन्हें फसल का खर्च पूरा करना मुश्किल हो गया है।

कृषि उपनिदशेक यशपाल चौधरी का कहना है कि बारिश से जिला भर में 10 प्रतिशत गेहूं की फसल को नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि ऊना में करीब 30 हजार हेक्टेयर भूमि पर गेहूं की पैदावार की जाती है। कृषि उपनिदेशक ने कहा कि बारिश और आंधी से 300 हेक्टेयर भूमि पर सात करोड़ की गेहूं की फसल खराब हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here