Home राष्ट्रीय उन्नाव गैंगरेप केस: बीजेपी विधायक गिरफ्तार…

उन्नाव गैंगरेप केस: बीजेपी विधायक गिरफ्तार…

4
0
SHARE

उन्नाव गैंगरेप मामले में योगी सरकार की लिपापोती, सियासी खींचतान और कई दिनों के नाटकीय घटनाक्रम के बाद सीबीआई की टीम ने आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर को सुबह साढ़े चार बजे गिरफ्तार कर लिया. कुलदीप सेंगर को बेहद नाटकीय घटनाक्रम के बाद लखनऊ में उनके इंदिरा नगर इलाके के घर से गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तारी के बाद भी दबंग विधायक की अकड़ देखने को मिली. मीडिया के सामने उसने कहा कि वो खुद सीबीआई के अधिकारियों से मिलने आया है.

बता दें कि सेंगर के खिलाफ बुधवार रात 2.30 बजे एफआईआर दर्ज की गई थी. उसके खिलाफ पॉक्सो एक्ट में भी मामला दर्ज है. गिरफ्तार किए गए विधायक को फिलहाल सीबीआई के लखनऊ मुख्यालय में रखा गया है. सीबीआई ने 6 पुलिस वालों को पूछताछ के लिए बुलाया. सीबीआई की टीम थोड़ी देर में जिला अस्पताल पहुंच सकती है. सीएमएस डॉक्टर डीके द्विवेदी और इमरजेंसी डॉक्टर प्रशांत उपाध्याय से पूछताछ हो सकती है. जांच के लिए जेल भी जाएगी सीबीआई की टीम, जेल के तीन डॉक्टरों से भी पूछताछ होगी.

सीबीआई की टीम सुबह चार बजकर 45 मिनट से लगातार कुलदीप सिंह सेंगर से पूछताछ कर रही है. सीबीआई की जो टीम सेंगर से पूछताछ कर रही है उसमें सात अधिकारी हैं. सीबीआई ने विधायक से घटना की पूरी जानकारी ली है, साथ ही ये भी पूछा कि जिस दिन गटना हुई वो कहां थे?सीबीआई विधायक के कॉल डिटेल भी खंगाल सकती है.  पीड़िता के पित्या की हत्या के आरोप में जेल में बंद कुलदीप सिंह सेंगर के भाई अतुल सिंह सेंगर से भी सीबीआई पूछताछ कर सकती है.

उन्नाव गैंगरेप कांड में विधायक कुलदीप सिंह की गिरफ्तारी के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बयान, कहा- हम इस मामले में जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रहे हैं. किसी को भी बक्शा नहीं जाएगा. योगी आदित्यनाथ ने कहा , ”नौ तारीख को हमारे संज्ञान में मामला आया था. हम लोगों ने तत्काल एसआईटी गठित करके इस मामले में कार्रवाई प्रारंभ की. एसआईटी की रिपोर्ट में जो पुलिस कर्मी और चिकित्सक दोषी पाए गए थे उनके निलंबन की कार्रवाई करते हुए प्रकरण सीबीआई को रेफर किया है. अपराध और भ्रष्टाचार के मामले में जीरो टॉलरेंस की नीति पर चलने की हमारी प्ररंभ से ही नीति रही है. हमारी सरकार इस मामले में किसी तरह का कॉम्प्रोमाइज़ नहीं करेगी. अपराधियों से सख्ती से निपटा जाएगा.”

सीबीआई की टीम पीड़ित परिवार से मिलने उन्नाव पहुंची. इसके साथ ही सीबीआई की एक टीम पीड़िता के गांव भी गई है. सीबीआई पीड़िता का बयान भी दर्ज करेगी. सीबीआई जिले के एसपी और सीएमओ से पूछताछ कर सकती है. इसके साथ ही जेल अधिकारियों से भी पूछताछ की जाएगी. सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले जाएंगे.उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की बहन ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा कि खुशी है कि विधायक की गिरफ्तारी हुई है. हम हमेशा से सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे. अब लग रहा है कि इंसाफ मिलेगा, कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. हमारी मांग है कि उन्हें फांसी हो.

बुधवार पीड़िता की शिकायत पर इलाहबाद हाईकोर्ट ने मामले का स्वत: संज्ञान लिया था. गुरुवार को इस पूरे मामले पर सुनवाई हुई. इस दौरान कोर्ट ने यूपी सरकार से पूछा कि आप एक घंटे में बताएं कि विधायक को गिरफ्तार करेंगे या नहीं? इस पर यूपी सरकार ने कहा कि हमारे पास विधायक के खिलाफ सबूत नहीं हैं. पूरी सुनवाई के बाद कोर्ट ने शुक्रवार यानी आज दोपहर दो बजे फैसला सुनाने के लिए कहा.

पीड़िता की मां की तहरीर पर उन्नाव के माखी थाने में विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ केस दर्ज किया गया था. विधायक के खिलाफ आईपीसी की धारा 363, 366, 376 ,506 और पॉक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दायर किया गया है. गुरुवार को यूपी के डीजीपी ने कहा था कि मामला सीबीआई को ट्रांसफर कर दिया गया है इसलिए गिरफ्तारी पर फैसला सीबीआई ही लेगी.

मामला उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले का है. यहां एक नाबालिग लड़की ने बांगरमऊ विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर पर बलात्कार का आरोप लगाया है. घटना पिछले साल जून की है. न्याय की मांग को लेकर आरोप लगाने वाली लड़की ने सीएम योगी के घर के बाहर आत्मदाह की कोशिश की थी. इसी महीने की तीन तारीख को पीड़िता के पिता की जेल में संदिग्ध परिस्थियों में मौत हो गई थी. पीड़िता ने विधायक कुलदीर सेंगर पर जेल में हत्या कराने का आरोप लगाया है.

अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत में सेंगर कांग्रेसी थे. 2002 के चुनावों से पहले उन्होंने बसपा का दामन थाम लिया और कांग्रेस के प्रत्याशी को बड़े अंतर से हरा दिया. 2007 आते-आते उनकी छवि बाहुबली की बन गई थी. पार्टी की इमेज की खातिर माया ने उन्हें साइडलाइन कर दिया. तो उन्होंने सपा का दामन थाम लिया.

2007 में एक बार फिर वह विधायक बन गए. 2012 में भी सपा के टिकट पर उन्होंने चुनाव जीता और 2017 में बीजेपी के टिकट पर वह विधायक बन गए. यानि 2002 से वो लगातार विधायक हैं और अपने राजनीतिक करियर में यूपी की सभी अहम पार्टियों में रहे हैं. 2002 से 2017 के बीच वो बीएसपी, एसपी से विधायक रहे हैं और अभी बीजेपी से विधायक हैं.

चुनावों का हिसाब किताब रखने वाली वेबसाइट myneta.info के मुताबिक 2007 के हलफनामे में उनकी संपत्ति 36,23,144 थी जो 2012 में बढ़ कर 1,27,26,000 हो गई और 2017 में यह आंकडा 2,90,44,307 हो गया. 12वीं पास सेंगर पर एक आपराधिक मामला भी है. पीड़िता गांव के युवक शुभम के साथ गायब हुई, परिवारवालों ने आरोपी शुभम, अवधेश पर केस किया  पीड़िता पुलिस को मिली पीड़िता ने मजिस्ट्रेट के सामने बयान दिया, पीड़िता ने तीन लोगों पर गैंगरेप का आरोप लगाया. विधायक समर्थक बताए जा रहे तीनों युवकों की गिरफ्तारी हुई  मामले में चार्जशीट दायर हुई

पीड़िता ने पीएम-सीएम को चिट्ठी लिखी, विधायक कुलदीप सेंगर पर रेप का आरोप लगाया  विधायक समर्थकों ने पीड़िता के परिवार पर मानहानि का केस किया, पीड़िता के घरवालों पर विधायक को रावण बताने वाला पोस्टर लगाने का आरोप पीड़िता के चाचा पर भी मानहानि का केस उन्नाव जिला अदालत में अर्जी दी, अर्जी में विधायक पर रेप का आरोप लगाया. आरोपी शुभम की मां पर नौकरी के बहाने विधायक के घर ले जाने का आरोप कोर्ट से लौटते वक्त पीड़िता के परिवार पर हमले का आरोप. विधायक के भाई पर बदमाशों के साथ मिलकर पीटने का आरोप लगा. पुलिस ने आरोपियों की जगह पीड़िता के पिता पर आर्म्स एक्ट में केस किया

डीएम से शिकायत हुई, विधायक समर्थकों पर केस दर्ज हुआ. पुलिस ने विधायक के भाई पर कोई केस नहीं किया पीड़िता के पिता को जेल भेज दिया गया. सुबह पीड़िता के पिता की मौत हो गई. पुलिस ने तब चारों आरोपियों को गिरफ्तार किया. विधायक के भाई का नाम आने पर उसकी भी गिरफ्तारी हुईपीड़िता के पिता के पोस्टमार्टम के बाद हत्या की धारा जोड़ी गई. लापरवाही बरतने के आरोप में थाना प्रभारी समेत 6 पुलिसवाले निलंबित किए गए. जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया.

एसआईटी ने मामले कीजांच करने पीड़िता के परिवार को लेकर उसके गांव पहुंची और पूछताछ की. हाईकोर्ट ने मामले का संज्ञान लिया.हाईकोर्ट ने पूरे मामले को सुना, सरकार ने कहा कि विधायक के खिलाफ सबूत नहीं इसलिए गिरफ्तार नहीं कर सकते. केस सीबीआई को ट्रांसफर कर दिया है इसलिए गिरफ्तारी पर फैसला सीबीआई लेगी. हाईकोर्ट ने अगले दिन के फैसला सुरक्षित रखा. सुबह 4.30 बजे विधायक को पुश्तैनी घर से सीबीआई ने गिरफ्तार किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here