Home मध्य प्रदेश राज्यपाल द्वारा वेटरनरी यूनिवर्सिटी जबलपुर के शोध एवं अनुसंधानों की सराहना…

राज्यपाल द्वारा वेटरनरी यूनिवर्सिटी जबलपुर के शोध एवं अनुसंधानों की सराहना…

3
0
SHARE

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज जबलपुर में नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा पशुपालन के क्षेत्र में किये जा रहे शोध एवं अनुसंधानों की सराहना की। श्रीमती पटेल ने विश्वविद्यालय परिसर में लगाई गई पशुपालन प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद कहा कि विश्वविद्यालय के अनुसंधानों, शोध एवं प्रयोगों का पशुपालकों को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा और वे इनका इस्तेमाल कर अपनी आमदनी बढ़ा सकेंगे ।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने विश्वविद्यालय द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी में प्रत्येक स्टॉल को देखा। श्रीमती पटेल ने पशुओं को होने वाली बीमारियों के उपचार की दिशा में विश्वविद्यालय द्वारा किये जा रहे अनुसंधानों एवं प्रयोगों की जानकारी ली और उन्नत नस्ल की गाय, बकरी एवं मुर्गी को देखा। राज्यपाल ने मत्स्य-कृषकों को विश्वविद्यालय के मत्स्य चिकित्सा विज्ञान प्रभाग द्वारा तैयार किये गये मत्स्य-बीजों का वितरण किया ।रेडक्रास द्वारा संचालित वृद्धाश्रम में शुरू होगा अनाथाश्रम : राज्यपाल श्रीमती पटेल

राज्यपाल एवं म.प्र. रेडक्रास समिति की अध्यक्ष श्रीमती आनन्दीबेन पटेल ने रेडक्रास द्वारा संचालित वृद्धाश्रम में ही अनाथ बच्चों के लिए अनाथाश्रम शुरू करने के निर्देश दिए। श्रीमती पटेल जबलपुर में जिला रेडक्रास समिति की गतिविधियों की समीक्षा कर रही थीं। उन्होंने छात्रावास की बालिकाओं का रक्त परीक्षण कराकर रक्ताल्पता से प्रभावित और कुपोषित बालिकाओं को पोषक पोषणाहार देने की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

समीक्षा कलेक्टर एवं जिला रेडक्रास समिति की अध्यक्ष श्रीमती छवि भारद्वाज, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि डॉ. सुनील मिश्रा, सचिव डॉ. अजीत दुबे और श्री हेमराज अग्रवाल मौजूद थे।

राज्यपाल को कलेक्टर ने रेडक्रास के क्रियाकलापों की जानकारी दी। बताया गया कि रेडक्रास द्वारा जेल में नशामुक्ति केन्द्र संचालित किया जा रहा है जिससे अब तक 587 व्यक्ति नशामुक्त हो चुके हैं।

बताया गया कि जिला रेडक्रास समिति द्वारा नि:शक्त एवं वृद्धों की सुविधा के लिए रेल्वे स्टेशन प्लेटफार्म नम्बर एक में पहुँचने एवं वापस आने के लिए नि:शुल्क इलेक्ट्रिक कार्ट चलाई जा रही है। कुष्ठाश्रम के मरीजों को सस्ती दर पर दवा मुहैया कराने के लिये दवा दुकान के संचालन, जिला नि:शक्त पुनर्वास केन्द्र, प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण कार्यक्रम भी समिति द्वारा संचालित होने की जानकारी दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here