Home Una Special CBSE पेपर लीक मामला ऊना से लीक हुआ दसवीं गणित का पेपर…

CBSE पेपर लीक मामला ऊना से लीक हुआ दसवीं गणित का पेपर…

11
0
SHARE

ऊना: CBSE के दस जमा दो के अर्थशास्त्र पेपर लीक मामले की जांच में एक नया खुलासा हुआ है। ऊना से पकड़े गए पेपर लीक मामले में मुख्य आरोपी राकेश ने कबूल किया है कि दसवीं के गणित का पेपर भी उसी ने लीक किया था। वहीं इस मामले में जांच को आगे बढ़ाते हुए क्राइम ब्रांच टीम ने पूछताछ के आधार पर यूनियन बैंक ऊना के प्रबंधक, कैशियर व एक फिरोजपुर की महिला को हिरासत में ले लिया है। जिनकी पहचान यूनियन बैंक शाखा ऊना के मैनेजर शेरू राम निवासी कांगड़ा व कैशियर ओम प्रकाश निवासी कांगड़ा व अंजूबाला निवासी फिरोजपुर के रूप में हुई है।

कुल मिलाकर क्राइम ब्रांच टीम ने ऊना से संबंध रखने वाले 6 लोगों की गिरफ्तारियां कर ली हैं। क्राइम ब्राच टीम की जांच के बाद हड़कंप की स्थिति है। क्राइम ब्रांच ने पेपर लीक मामले में दो मामले दर्ज किए हैं, इसकी पुष्टि डिप्टी पुलिस कमीशनर क्राइम ब्रांच जी राम गोपाल नायक ने की है। डीएवी पब्लिक स्कूल ऊना के सस्पेंड हुए अध्यापक राकेश, क्लर्क अमित व चपरासी अशोक को पेपर लीक मामले में 7 अप्रैल को ऊना से क्राइम टीम ने गिरफ्तार किया था। इसके बाद दस जमा दो के अर्थशास्त्र के पेपर लीक मामले पर पर्दा उठा था।

इस पेपर लीक में राकेश मुख्य आरोपी बना है। वहीं अब ये मामला सामने आया है कि राकेश ने मिलीभगत से दसवीं के गणित के पर्चे को भी लीक किया था और पंजाब की एक महिला को पेपर की प्रति भेजी थी। क्राइम टीम की पूछताछ में राकेश ने दस जमा दो व दसवीं गणित का पेपर लीक करने की बात मानी है।

राकेश के अनुसार अर्थशास्त्र का पेपर 23 मार्च को ऊना शहर में परीक्षा की तारीख से तीन दिन पहले लीक किया गया था और 28 मार्च को होने वाले दसवीं के गणित के पेपर को भी लीक किया। वीरवार को सीबीएसई ने दिल्ली हाईकोर्ट में पेपर लीक मामले में स्टेट्स रिपोर्ट दाखिल कर दी।

राकेश ने 23 मार्च को कंप्यूटर साइंस व इन्फॉर्मेशन का पेपर लेने के साथ ही बैंक से दो बंडल उठा लिए थे। जिसमें दस जमा दो के अर्थ शास्त्र व दसवीं के गणित का पेपर शामिल था। गणित के दसवीं के पेपर को राकेश ने अपने बैग में रखा और सावधानी से इसकी सील खोली और एक प्रश्न पत्र निकाल लिया। इसके बाद राकेश ने अपने मोबाइल में प्रश्न पत्र की फोटो ले ली और इसे एक छात्र से लिखवाकर फिरोजपुर में अपनी महिला रिश्तेदार को व्हाट्सऐप के जरिए भेज दिया।

राकेश ने ही जमा दो के पेपर को भी लिखित रूप से व्हाट्सऐप पर अपनी भाभी को भेजा था। भाभी ने आगे इस पेपर को पंचकूला में रहने वाली अपनी बहन को भेजा। उसने आगे अपने एक रिश्तेदार पश्चिम बिहार दिल्ली भेजा। इसी आधार पर क्राइम टीम ने फिरोजपुर की महिला को हिरासत में लिया है।

वहीं, बैंक मैनेजर और कैशियर सीबीएसई द्वारा दिए गए प्रश्नपत्रों के मुख्य रूप से संरक्षक थे, ऐसे में उनके द्वारा बरती गई लापरवाही व सीबीएसई द्वारा जारी गाइडलाइंस को न मानने के चलते हिरासत में लिया गया है। इस मामले में अन्य लोगों की संलिप्तता को लेकर क्राइम टीम को कुछ सुराग मिले है, लेकिन तथ्यों को पुख्ता करने के बाद ही क्राइम टीम आगामी कार्रवाई करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here