Home स्पोर्ट्स CWG 2018 : रेसलिंग में बजरंग पूनिया ने भारत को दिलाया एक...

CWG 2018 : रेसलिंग में बजरंग पूनिया ने भारत को दिलाया एक और स्वर्ण पदक…

5
0
SHARE

आॅस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 9वें दिन अब तक भारत ने शूटिंग में दो मेडल अपने नाम ​क​र लिए हैं। तेजस्विनी सावंत ने महिलाओं के 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन्स में गोल्ड मेडल जीता, जबकि अंजुम मुदगिल ने इसी इवेंट का सिल्वर मेडल अपने नाम किया। आज भारत बॉक्सिंग और रेसलिंग में भी मेडल के लिए खेल रहा है। हम गेम्स में भारत के हर इवेंट की लाइव कवरेज दे रहें हैं…

भारत की महिला पहलवान दिव्या काकरान को महिलाओं की 68 किलोग्राम स्पर्धा के सेमीफाइनल में निराशा हाथ लगी। सेमीफाइनल में मिली हार के साथ वह स्वर्ण पदक की दौड़ से बाहर हो गई हैं और अब वह कांस्य पदक के लिए संघर्ष करेंगी।

महिलाओं की 57 किग्रा फ्री स्टाइल रेसलिंग स्पर्धा में भारत की पूजा ढांडा को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा, फाइनल मुकाबले में उन्हें नाइजीरिया की आडुनायो एडेकुरोवे ने 7-5 से हराया।

रेसलिंग की मेन्स फ्री स्टाइल 65 किग्रा कैटेगरी में भारत के बजरंग पूनिया ने वेल्स के केन ​चेरिग को 10 0 से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया।

भारत की श्रेयसी सिंह शूटिंग की डबल ट्रैप स्पर्धा में 5वें स्थान पर रहीं। अब वो मेडल की रेस से बाहर हो चुकी हैं।

भारत के नमन तंवर को बॉक्सिंग के 91 किग्रा भार वर्ग इवेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में आॅस्ट्रेलियाई बॉक्सर जेसन व्हाटिली से हार का सामना करना पड़ा। इस तरह नमन को ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा। पुरुष बॉक्सिंग की 91 किग्रा भार वर्ग स्पर्धा के सेमीफाइनल में भारत के नमन तंवर का सामना आॅस्ट्रेलिया के जेसन से हो रहा है। भारत के तीन मुक्केबाजों ने अभी तक बॉक्सिंग के फाइनल में स्थान बनाया है और सिल्वर मेडल पक्का कर दिया है।

वर्ल्ड नंबर-1 बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए यहां 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में नौवें दिन शुक्रवार को पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। श्रीकांत ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में सिंगापुर के जिन रेइ रेयान एनजी को 34 मिनट के भीतर एनजी को सीधे सेट्स में 21-15, 21-12 से हराया।

भारत के टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ अचंता ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में नौवें दिन शुक्रवार को पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। हालांकि, इसी वर्ग में भारत के एक अन्य खिलाड़ी हरमीत देसाई को निराशा हाथ लगी है। शरथ ने पुरुष एकल वर्ग में खेले गए संघर्षपूर्ण क्वार्टर फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के लियाम पिचफोर्ड को 4-2 (9-11, 13-11, 10-12, 11-9, 11-7, 11-9) से मात दी। सेमीफाइनल में अब शरथ का सामना शनिवार को नाईजीरिया के कादरी अरुणा से होगा। अरुणा ने ही एक अन्य क्वार्टर फाइनल मैच में हरमीत को एकतरफा मुकाबले में 4-0 (11-9, 11-8, 11-9, 11-8) से मात देकर बाहर का रास्ता दिखाया।

भारत की स्टार महिला शटलर साइना नेहवाल सिंग्ल्स स्पर्धा के सेमीफानल में पहुंच गई हैं। साइना ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कनाडा की राशेल को बड़ी आसानी से 21-8,21-13 से हरा दिया।

अमित, गौरव के बाद मनीष भी फाइनल में पहुंच गए हैं। तीसरे राउंड में जेम्स में वापसी करने की कोशिश की थी, जिसे मनीष ने अपने पंचों से नाकाम कर दिया। पांच जजों में से सिर्फ एक जज नार्थन आयरलैंड के खिलाड़ी के पक्ष में रहे, बाकी चार जजों ने भारतीय खिलाड़ी को विजेता घोषित किया, भारत के खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ खुद मनीष का मुकाबला देख रहे थे, जीतते ही राठौड़ ने उन्हें बधाई दी।

 डबल ट्रैंप शूटिंग में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की शूटर श्रेयसी सिंग ने महिला ट्रैंप इवेंट के फाइनल के लिए क्वालिफाइ कर लिया है। भारत के शूटर अनीश ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में रॉमनवेल्थ गेम्स का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 30 पॉइंट्स हासिल करके गोल्ड मेडल हासिल कर लिया है। यह भारत का 16वां गोल्ड मेडल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here