Home फैशन गर्मी में त्वचा की यूं करें देखभाल..

गर्मी में त्वचा की यूं करें देखभाल..

10
0
SHARE

गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और यूवी रेडिएशन की वजह से त्वचा में नमी कम हो जाती है, जिस वजह से त्वचा ड्राई, मुरझाई और बेजान हो जाती है और त्वचा का रंग सामान्य से ज्यादा काला हो जाता है. ऐसे में ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन इस मौसम में त्वचा की देखभाल के उपाय बता रही हैं.

गर्मियों के मौसम में धूप से त्वचा के बचाव के लिए सनस्क्रीन का लेप काफी प्रभावी माना जाता है. अगर आपको भरी दोपहर में घर से निकलना ही पड़े तो सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर ना निकलें.गर्मी और प्रदूषण से चेहरे पर कील-मुहांसे, छाइयां, काले दाग, ब्लैकशेड और पसीने की बदबू की समस्या हो जाती है. ऐसे में टोपी पहनना, छाता लेकर चलना और दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक घर में रहना बेहतर उपाय है.

सूरज की किरणों के सीधे प्रभाव में आने से त्वचा में मेलेनिन की मात्रा बढ़ जाती है जो कि त्वचा की रंगत को प्रभावित करती है. मेलेनिन वास्तव में सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करता है. मेलेनिन जब त्वचा के निचले हिस्सों में पैदा होने के बाद इसके ऊपरी बाहरी हिस्सों तक पहुंचता है तो त्वचा की रंगत काली पड़ जाती है. सूर्य की गर्मी से झुलसी त्वचा की रंगत को दोबारा हल्की रंगत में लाने के लिए त्वचा के अनुरूप फेशियल स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं. यदि आपकी त्वचा शुष्क हो तो सप्ताह में मात्र एक बार ही स्क्रब का उपयोग करना चाहिए, लेकिन तैलीय त्वचा में इसका उपयोग दोहरा सकते हैं.

स्क्रब को त्वचा पर आहिस्ता से गोलाकार स्वरूप में उंगलियों के सहारे लगाना चाहिए और कुछ समय बाद इसे ताजे सादे पानी से धोना चाहिए. इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं जिससे त्वचा में निखार आ जाता है.

नभर बाहर रहने पर शाम को चेहरे पर कुछ समय तक बर्फ के टुकड़ों को रखिए. इससे सनबर्न से हुए नुकसान से राहत मिलेगी और त्वचा में नमी बढ़ेगी. चेहरे पर टमाटर का पेस्ट लगाने से भी गर्मियों में झुलसी त्वचा को काफी सुकून मिलता है.सनबर्न के नुकसान को कम करने के लिए चेहरे को बार बार ताजे, साफ और ठंडे पानी से धोइए.

गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालने से सनबर्न का असर खत्म हो जाएगा.एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस मिलाइए और आधा घंटा बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए. इसे प्रतिदिन चेहरे पर लगाइए.तैलीय त्वचा से झुलसी त्वचा को राहत प्रदान करने के लिए खीरे के गुद्दे को दही में मिलाइए और इस मिश्रण को 20 मिनट बाद ताजे स्वच्छ पानी से धो डालिए.

सूर्य की किरणों से झुलसी त्वचा पर कॉटनवूल की मदद से ठंडा दूध लगाएं. इससे त्वचा को न केवल राहत मिलेगी, बल्कि त्वचा कोमल बनकर निखरेगी. लंबे समय तक इसका उपयोग करने से त्वचा की रंगत में निखार आएगा. मुट्ठी भर तिल को पीसकर इसे आधे कप पानी में मिला लीजिए और दो घंटे तक मिश्रण को कप में रखने के बाद पानी को छानकर इससे चेहरा साफ कर लीजिए, झुलसी त्वचा में फायदा होगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here