Home हेल्थ रोज जरूर खाना चाहिए केला, जानें कितने हैं फायदे…..

रोज जरूर खाना चाहिए केला, जानें कितने हैं फायदे…..

4
0
SHARE

अगर आप रोज केला खाते हैं तो आपको कई तरह के फायदों के बारे में तो पता ही होगा. लेकिन एक नई रिसर्च से एक और बात सामने आई है. पहले पढ़िए केले के अनेक फायदे और उसके बाद जानिए नई रिसर्च के बारे में…

इसमें कोई शक नहीं है कि केला स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. शरीर की थकान दूर करने में केला बड़ा मददगार होता है. ब्लड प्रेशर मेनटेन करने में, तनाव कम करने, कब्ज और अल्सर की समस्याओं से निजात दिलाने में भी केला मदद करता है. केले से शरीर का तापमान भी नियंत्रित होता है.केले में आयरन तत्व भरपूर मात्रा में होता है जिससे हीमोग्लोबिन बनता है और अनीमिया से लड़ने में मदद करता है.

केले में उपस्थित 25 प्रतिशत शुगर शरीर की जरूरत को पूरी कर देता है और दिन भर होने वाली तमाम शारीरिक गतिविधियों के लिए जरूरी ऊर्जा की पूर्ति भी हो जाती है. केले में आयरन, ट्राइटोफन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी भी मौजूद होता है. आगे पढ़िए क्या कहती है नई रिसर्च…नई रिसर्च के मुताबिक, केला खाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. पौटैशियम से भरपूर केला जानलेवा ब्लॉकेज होने से रोकता है और धमनियों (आर्टिरीज) के संकरा होने के खतरे से भी बचाता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ अलाबामा के शोधकर्ताओं ने चूहों पर एक प्रयोग किया था. इसमें उन चूहों को शामिल किया गया था जिन्हें हार्ट की बीमारियां होने का खतरा था.चूहों को कम, सामान्य और प्रचुर पोटैशियम की मात्रा वाली चीजें खिलाकर देखा गया. जिन चूहों को कम पोटैशियम वाली चीजें खिलाई गई, उनकी धमनियां ज्यादा कठोर हो गई थीं. जबकि दूसरी तरफ जिनको उच्च पोटैशियम वाली डाइट दी गई, उनकी धमनियां कम कठोर थी. उनकी महाधमनी में भी कठोरता कम हो गई थी.

जरूरी मिनरल्स वाली चीजें खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है लेकिन इनकी ज्यादा मात्रा लेने से पेट-दर्द, डायरिया जैसी समस्याएं हो जाती हैं.

‘द ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन’ के डॉक्टर माइक नैपटन ने बताया, इस स्टडी से पता चला है कि पोटैशियम की उचित मात्रा ना लेने पर आर्टिरीज हार्ड हो जाती हैं. इस पर अभी रिसर्च होने के बाद ही हम यह निष्कर्ष निकाल पाएंगे कि मानव में भी बीमारी का यही पैटर्न है और उसके हिसाब से इलाज ढूंढ पाएंगे.

एनएचएस का परामर्श है कि हर दिन पौटिशयम की 3500 mg मात्रा लेनी चाहिए. आपको बता दें कि केवल दो केला खाने से ही एक चौथाई की पूर्ति हो जाती है.

केला पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम का शानदार विकल्प है जिससे शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है. केला खाने से ऊर्जा स्तर बढ़ता है. इन वजहों से हर किसी को रोज केला खाना चाहिए.इसके अलावा जो चीजें मिनरल्स के मामले में आगे हैं, उनमें आलू, ब्रोकली, स्प्राउट्स, सीड्स, फिश और पोल्ट्री शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here