Home स्पोर्ट्स IPL 2018: ये 5 रोचक फैक्ट्स अभी भी क्रिकेटप्रेमियों की जुबां पर!….

IPL 2018: ये 5 रोचक फैक्ट्स अभी भी क्रिकेटप्रेमियों की जुबां पर!….

8
0
SHARE

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-11 में अभी तक बहुत ही रोमांचक क्रिकेट हुई है, बहुत ही रोमांचक कारनामे हुए हैं. किसी कारनामे ने होश उड़ा दिए, तो किसी ने क्रिकेटप्रेमियों को दांत तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया. और अभी आने वाले दिनों में रोचक फैक्टस की और भी तेजी से बरसात होगी. बहरहाल, हम आपके लिए लेकर आए हैं अभी तक के पांच रोचक फैक्ट्स, जो क्रिकेटप्रेमियों की जुबां पर हैं.

1. केएल राहुल का नया रूप!
केएल राहुल इस आईपीएल के जरिए मानो यह साबित करने में लगे हैं कि उनके जैसा  अंदाज फिलहाल किसी भारतीय बल्लेबाज के पास नहीं. इसी को साबित की केएल राहुल ने आईपीएल के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक जड़कर. राहुल ने 8 अप्रैल को मोहाली में डिल्ली डेयर डेविल्स के खिलाफ सिर्फ 14 गेंदों में पचासा जड़कर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. चलिए बाकी लोगों के बारे में भी जान लीजिए.

नाम                         गेंद              बनाम                  साल
सुनील नारायण          15             आरसीबी       7 मई 2017 (बेंगलुरु)
यूसुफ पठान               15             हैदराबाद     24 मई 2016 (कोलकाता)
सुरेश रैना                 16               पंजाब         30 मई 2014 (मुंबई)

2. मुंबई पर मार के बीच चमका सितारा
मुंबई इंडियंस पर दुर्भाग्य की मार पड़ रही है. शुरुआत में बहुत ही नजदीकी अंतर से हारे, तो मनोबल पूरी तरह टूट गया, लेकिन घरेलू क्रिकेट में पंजाब के लिए खेलने वाले युवा लेग स्पिनर मयंक मार्केंडे पर इसका कोई असर नहीं पड़ा. 20 साल का यह स्पिनर बॉलरों में टॉप पर चल रहा है. और भविष्य में भारत के लिए लंबे समय के लिए खेल सकता है

मैच               6
ओवर            20
विकेट           10
इकॉ रेट         7.15

3. सुरेश रैना की यह बड़ी उपलब्धि
रैना की बारिश पर भले ही थोड़ा ब्रेक लग गया हो, लेकिन वह पिछले दस सालों में इस टूर्नामेंट में झमाझम बरसे हैं. इसका सबूत इस बात से पता चलता है कि वह पिछले दिनों आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. चलिए बाकियों के हालात पर भी नजर दौड़ा लीजिए

नाम                       मैच           रन             औसत         100/50
सुरेश रैना                166         4669          34.08          1/32
विराट कोहली           155         4667          37.94          4/32
रोहित शर्मा             165          4347          32.20         1/33

4. एरोन फिंच बने ऐसे पहले खिलाड़ी
एरोन फिंच कहां अपने हनीमून का त्याग करके आईपीएल खेलने आए थे, लेकिन उनके नाम पर ऐसा रिकॉर्ड चस्पा हो गया, जिसे कोई भी बल्लेबाज दूर से ही नमस्कार करना चाहगा! दरअसल एरोन फिंच लगातार दो मैचों में पहली ही गेंद पर 0 बनाने वाले आईपीएल के पहले बल्लेबाज बन गए.

गेंदबाज                                     बनाम
उमेश यादवडीडी                       (13 अप्रैल)
इमरान ताहिरसीएसके             (मोहाली/15 अप्रैल)

5. गेल का गदर!
सभी जानते हैं कि क्रिस गेल नीलामी में जैसे-तैसे तीसरी बोली में बिके थे, लेकिन उन्हें अपने बल्ले से ऐसा गदर मचाया कि सभी की बोलती बंद हो गई. कई कारनामे कर डाले गेल ने. सिर्फ 4 मैचों में 126 के औसत से गेल 252 रन बनाकर ऑरेंज कैप की रेस में पांचवे नंबर पर पहुंच गए हैं. उन्होंने अपने छक्कों की संख्या को 288, तो शतकों की संख्या को 6 कर दिया है. अभी तो शुरुआत भर है. असली गदर अभी बाकी है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here