Home हिमाचल प्रदेश गत दो दिनों के दौरान CM द्वारा कुल्लू जिले में 120 करोड़...

गत दो दिनों के दौरान CM द्वारा कुल्लू जिले में 120 करोड़ रुपये के विकास परियोजनाओं की आधारशिला…

6
0
SHARE
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है तथा यह सुनिश्चित करेगी कि वे एक सम्मानजनक जीवन व्यतीत कर सकें। मुख्यमंत्री ने यह बात जिला रेडक्रॉस सोसायटी कुल्लू के ‘वरिष्ठ नागरिक पहल’ शुरू करने के उपरांत आज कुल्लू जिले के मनाली में ‘मनु रंगशाला’ में विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कही।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत वरिष्ठ नागरिकों को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है तथा किसी भी चिकित्सा आपातकालीन मामले में चिकित्सक व अन्य पैरामेडिकल स्टाफ वरिष्ठ नागरिकों के पास पहुंचेंगे तथा उन्हें उपचार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अपने पहले मत्रिमंडल की बैठक में वर्तमान राज्य सरकार ने बिना आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा वृद्धावस्था पेंशन 80 साल से 70 साल कर दी है। उन्होंने कहा कि इस कदम से राज्य में हजारों वरिष्ठ नागरिकों को लाभ हुआ है, जो इनके प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वह न तो राजनीतिक पृष्ठभूमि से आते हैं और न ही वह समृद्ध परिवार से है। उन्होंने कहा कि उन्हें स्कूल पहुंचने व घर वापिस आने के लिए रोजाना 18 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता था और इस प्रकार से वह आम आदमी की अपेक्षाओं और भावनाओं को भलिभांति समझते हैं। उन्होंने कहा कि मंडी संसदीय क्षेत्र के लोगों ने विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 18 में से 15 सीटें दी थीं तथा लोगों ने पार्टी को पूरी तरह से समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि टोपी हिमाचली संस्कृति और परम्परा का प्रतीक होने के साथ-साथ पहाड़ी लोगों का गौरव भी है, लेकिन विपक्ष ने हमेशा हिमाचली टोपी को राजनीतिक रंग दिया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सत्ता संभालने के पहले दिन ही राज्य  सरकार ने 100 दिनों के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिया था तथा यह हर्ष का विषय है कि 90 प्रतिशत से ज्यादा लक्ष्य हासिल कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान गुड़िया प्रकरण ने देवभूमि को शर्मिंदा किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए गुड़िया हैल्पलाईन और शक्ति बटन ऐप जारी किया है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने चुनावों के मद्देनजर अपने कार्यकाल के अंत समय में प्रति कॉलेज एक लाख रुपये का प्रावधान करके राज्य में 16 डिग्री कॉलेज खोले थे।
जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम बस स्टैंड मनाली में सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह के अवसर पर सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाली बाईकर्स एसोसियेशन की जागरूकता रैली को रवाना किया। उन्होंने इस अवसर पर सुरक्षा की शपथ भी दिलाई तथा लोगों से सड़क सुरक्षा नियमों का पालने करने का आग्रह किया, जिसे की अपनी तथा दूसरों की सुरक्षा हो सके।
उन्होंने रोहतांग दर्रे में वाहनों की सुविधा को सुचारू रूप से चलाने के लिए मोबाइल ऐप भी लॉंच किया। उन्होंने मनाली के मॉल रोड के सौंदर्यीकरण की नींव भी रखी। इस योजना के तहत ऐतिहासिक मॉल रोड को सुंदर बनाया जाएगा, जो कि पर्यटकों के लिए अतिरिक्त आकर्षण का केन्द्र होगा।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के सशक्तिकरण और विकास के लिए केन्द्र सरकार द्वारा ग्राम स्वराज अभियान आरम्भ किया गया है तथा राज्य सरकार ने भी विकास और समाज के लिए सभी वर्गों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नई योजना ‘नई मंजिलें नई राहें’ शुरू की हैं। इस योजना के तहत पर्यटन से अनछूए क्षेत्रों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि कुल्लू से मनाली तक बाएं तरफ की सड़क विश्व बैंक की सहायता से शीघ्र ही तैयार की जाएगी। उन्होंने मनाली में परिधि गृह, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पतलीकूहल का उन्नयन करके सामयुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा पुलिस चौकी पतलीकूहल को पुलिस थाना तथा उच्च पाठशाला सोई को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बनाने की घोषणा भी की।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने मनाली के डुंगरी में प्रसिद्ध हड़िम्बा माता मंदिर का दौरा किया और पूजा अर्चना की। उन्होंने मनाली में हिमाचल प्रदेश वन्य जीव सूचना केन्द्र का भी दौरा किया।
बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर मुख्यमंत्री ने मनाली में हिमालयी निममापा बौद्ध मठ का भी दौरा किया।
इस अवसर पर विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक, युवा संघों, सिंह सभा मनाली और स्थानीय बार ऐसोसियेशन ने मुख्यमंत्री को सम्मानित किया।
राष्ट्रीय राजमार्ग फोरलेन प्रभावित प्रतिनिधि संघ समिति ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की और उन्हें उचित पुनर्वास सुनिश्चित करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया कि सरकार उन्हें उचित मुआवजा और पुनर्वास प्रदान करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी।
परिवहन और वन मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने मुख्यमंत्री को अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र का स्वागत करते हुए कहा कि 27 से 30 अप्रैल तक मुख्यमंत्री का कुल्लू जिले का दौरा जिले के लिए वरदान साबित हुआ है।उन्होंने कहा कि इस दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने कुल्लू जिले के 120 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की नींव रखी है तथा मनाली बस स्टैंड के निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये दिए हैं और यह बस स्टैंड शीघ्र ही पीपीपी मोड पर बनाया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकास मांगों का भी विस्तृत विवरण मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया, जिसमें उच्च पाठशाला सोई को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला स्तरोन्नत करना तथा मनाली में इंडोर तथा आउटडोर स्टेडियम के अतिरिक्त परिवहन नगर का निर्माण प्रमुख थी।
सांसद रामस्वरूप शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि केन्द्र सरकार ने 120 परियोजनाएं देश व प्रदेश के लोगों के कल्याण के लिए शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मनाली हवाई अड्डे के विस्तार के मुद्दे को केन्द्र सरकार से उठाया है। उन्होंने कहा कि रोहतांग सुरंग के निर्माण से देश एवं प्रदेश के लोगों को विश्ेषकर लाभ होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने पिछले कल मनाली में जो 9 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले नेचर पार्क की आधारशिला रखी है वह केन्द्रीय सहायता द्वारा पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह नेचर पार्क आने वाले समय में पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण का केन्द्र बनेगा।
भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश महासचिव धनेश्वरी ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उन्हें 120 करोड़ रुपये की योजनाएं कुल्लू व मनाली के लिए प्रदान करने पर धन्यवाद दिया।
विधायक सुरेन्द्र शौरी, जिला भाजपा अध्यक्ष भीम सेन, भाजपा प्रदेश महासचिव राम सिंह, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री शिशु धर्मा, उपायुक्त युनुस और पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here