Home राष्ट्रीय बोले योगी आदित्यनाथ: प्रदेश में एक लाख करोड़ की परियोजनाएं भूमि पूजन...

बोले योगी आदित्यनाथ: प्रदेश में एक लाख करोड़ की परियोजनाएं भूमि पूजन को तैयार..

22
0
SHARE

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनके एक साल के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश के प्रति देशवासियों एवं उद्यमियों की सोच बदली है। इसी का नतीजा है कि फरवरी में हुए निवेशक सम्मेलन में 4 लाख 68 हजार करोड़ रुपये के निवेश के एमओयू हुए। अगले तीन माह में दो चरणों में 1 लाख 5 हजार करोड़ रुपये के निवेश राज्य में होंगे।

गोरखनाथ मंदिर में सोमवार की रात पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में सीएम ने कहा कि उनकी कोशिश है प्रथम चरण के 55 हजार करोड़ के निवेश का भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करें। उनका समय मिलते ही सरकार भूमि पूजन की तारीख घोषित करेगी। उसके तीन माह बाद ही दूसरे चरण में 50 हजार करोड़ के लिए भूमि पूजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सपा ने अपने पांच साल के कार्यकाल में इतना निवेश नहीं किया होगा। निवेशक सम्मेलन की यह भी उपलब्धि रही कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुंदेलखंड में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर दिया। इससे 20 लाख लोगों को नौकरियों एवं रोजगार के अवसर मिलेंगे। गेहूं खरीद, ऋणमाफी एवं अन्य कृषि योजनाओं की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एक साल में एक भी किसान आंदोलन नहीं हुआ है।

पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एक व्यक्ति-एक परिवार के लिए प्रदेश की संस्थाओं और कार्यपालिका को नष्ट कर दिया गया। इसके लिए अफसर जिम्मेदार नहीं हैं।  तब के जिम्मेदारों ने कार्यपालिका को ईमानदारी से काम नहीं करने दिया।

सीएम ने कहा कि इंसेफेलाइटिस से बचाव के लिए व्यापक कार्ययोजना बनाई गई है। पहले चरण में दो अप्रैल से इंसेफेलाइटिस प्रभावित 38 जिलों में 32 लाख बच्चों का टीकाकरण कराया गया। गोरखपुर और बस्ती मण्डल के जिला चिकित्सालयों में 15-15 बेड के आईसीयू बने। गोरखपुर के चार, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, बस्ती, संतकबीनगर और सिद्धार्थनगर के 2-2 सामुदायिक केंद्रों में तीन से पांच बेड के आईसीयू बनाय गये हैं। बीआरडी मेडिकल कालेज में भी वार्मर और वेंटिलेटर की संख्या बढ़ा रहे हैं। 15 जून तक इंसेफेलाइटिस का प्रकोप शुरू होने के पहले बचाव कार्य पूर्ण हो जाएंगे।

योगी ने कहा कि एक जून के आसपास 35,000 पुलिसकर्मियों की भर्ती होगी। अक्टूबर तक 42 हजार और भर्तियां होंगी। सभी चयन आयोग एवं उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन का गठन-पुनर्गठन हो चुका है। पूर्व की सरकारों की उपेक्षा से प्रदेश के 821 विकास खण्डों में 400 बीडीओ एवं 653 टाउन एरिया में 250 से ज्यादा ईओ के पद रिक्त हैं। इन पदों को भी जल्द भरा जाएगा। डॉक्टरों की भी नियुक्तियां की जाएंगी। सभी विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों को राजभवन से पैनल बनवा कर भरा जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here