Home राष्ट्रीय कर्नाटक चुनाव: के बीच राहुल गांधी ने इंटरव्यू में कहा ये देश...

कर्नाटक चुनाव: के बीच राहुल गांधी ने इंटरव्यू में कहा ये देश मोदी को सहन नहीं करेगा…

7
0
SHARE

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज से फिर कर्नाटक के दो दिन के दौरे पर हैं. राहुल गांधी का कर्नाटक में आठवां दौरा है. 2019 में पीएम मोदी को सत्ता से बेदखल करने का सपना देख रहे राहुल गांधी के लिए कर्नाटक का रण बेहद अहम है. कर्नाटक में धुआंधार प्रचार कर रहे राहुल गांधी ने अंग्रेजी अखबार डेक्कन हेरल्ड अखबार को इंटरव्यू दिया है. हम आपको इस इंटरव्यू के कुछ खास सवाल-जवाब बता रहे हैं.

नागपुर-आरएसएस के संकीर्ण राष्ट्रवाद को देश पर थोपने के खिलाफ काफी प्रतिक्रियाएं हो रही हैं. कर्नाटक के दौरे पर यही बात लोग मुझे बता रहे हैं. ये कर्नाटक की आवाज है. ये पूरा चुनाव कर्नाटक की आवाज बनाम आरएसएस के विचार बनाम नरेंद्र मोदी के भारतीय होने की सोच के खिलाफ है. स्वाभाविक रूप से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं, जैसा गुजरात में हुआ. ये कर्नाटक में भी है. ये पूरे देश में है. ये देश नरेंद्र मोदी या किसी ऐसे ही दूसरे को सहन नहीं करेगा जो ये समझते हैं कि देश को उनके मुताबिक होना चाहिए.

युवाओं को वादा किया गया था कि दो करोड़ रोजगार नरेंद्र मोदी उन्हें हर साल उपलब्ध कराएंगे. जबकि पिछले आठ साल में नरेंद्र मोदी सरकार का नौकरियां देने का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है. ये उनकी सरकार के ही आंकड़े हैं.” उन्होंने कहा, ”युवा एक बात को लेकर बिल्कुल साफ हैं कि नरेंद्र मोदी ने चार साल बाद भी उनके लिए कुछ नहीं किया है. कर्नाटक में हमने दिखाया है कि नौकरी देने के मामले में हमारा रिकॉर्ड देश भर से बेहतर है. इसे खुद मोदी भी मानते हैं. उनके लोग मान रहे हैं कि कर्नाटक नौकरियां देने के मामले में देश भर में नंबर वन पर है.

राहुल गांधी का जवाब: मेरा मानना है कि अगर कोई मुझे बुलाता है, जाति-धर्म अल्पसंख्यक, हिंदू मायने नहीं रखता. अगर वो मुझे बुलाता है और अपनी आस्था, सम्मान की चीजों से मेरा परिचय करवाता है, मैं जाऊंगा. मैं दूसरों के विचारों का सम्मान करता हूं. मैं कर्नाटक में मस्जिद गया, मंदिर गया. गुजरात में गुरुद्वारे गया.

मैंने कभी देवेगौड़ा पर हमला नहीं किया है. देवेगौड़ा देश के प्राइम मिनिस्टर रह चुके हैं. मेरे मन में उनके लिए व्यक्तिगत तौर पर कोई नाराजगी नहीं है और ना ही उन पर व्यक्तिगत तौर पर हमला कर रहा हूं. ये एक सीधी सी बात कह रहा हूं. कर्नाटक में लड़ाई बीजेपी की विचारधारा और कांग्रेस की विचारधारा के बीच है. देवेगौड़ा को साफ बताना होगा. कर्नाटक के लोगों को बताना होगा कि वो किस तरफ हैं.

हमारे पास देश के बीस फीसदी वोट हैं, ये बहुत बड़ा समर्थन है. हम यहां दस साल सत्ता में रहे. दस साल राष्ट्रीय स्तर पर बडा वक्त होता है. हमने गलतियां कीं. हमारे वक्त में आर्थिक माहौल काफी खराब था. उस समय जबरदस्त तूफान उठा था और हम चुनाव हार गए. हमने काफी आत्मचिंतन किया है. हम नया नेतृत्व खड़ा करने पर काम कर रहे हैं. हम कांग्रेस में और लोगों को ला रहे हैं. हमें विश्वास है कि कांग्रेस आने वाले वक्त में हैरतअंगेज रूप से अपना विस्तार करेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here