Home हिमाचल प्रदेश कालका-शिमला रेलवे लाइन पर रेलों की गति व आवाजाही को बढ़ाया जाएगा..

कालका-शिमला रेलवे लाइन पर रेलों की गति व आवाजाही को बढ़ाया जाएगा..

3
0
SHARE
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल से भेंट कर हिमाचल प्रदेश में रेल नेटवर्क के विस्तार पर विचार-विमर्श किया।
पीयूष गोयल ने प्रदेश को हर सम्भव सहायता प्रदान करने का आश्वासन देते हुए कहा कि कालका-शिमला रेल मार्ग पर चलने वाली रेलों की गति व आवाजाही को बढ़ाया जाएगा तथा इस यात्रा की वर्तमान अवधि को पांच घण्टे से घटाकर केवल तीन घण्टे करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने मंत्रालय के अधिकारियों को इस मामले पर तुरन्त कार्य करने के निर्देश दिए तथा कहा कि वह मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के साथ अपने सम्बन्धों के 30 वर्ष पूरा होने पर उन्हें यह उपहार देना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि इसी तरह जोगेन्द्रनगर-पठानकोट रेल की गति को भी बढ़ाया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया तथा कहा कि इस निर्णय से कालका-शिमला उच्चमार्ग पर यातायात सुविधाजनक बनेगा तथा और अधिक पर्यटक प्रकृति का आन्नद उठाने के लिए रेलमार्ग से यात्रा करना पंसन्द करेंगे। उन्होंने भानुपल्ली-बिलासपुर तथा ऊना-हमीरपुर रेल मार्गों पर तीव्र गति से कार्य करने, कालका-शिमला मार्ग पर विभिन्न रेलवे स्टेशनों में सुविधाओं में सुधार लाने तथा शिमला रेलवे स्टेशन के समीप सभी प्रकार की सुविधाओं से मुक्त बहुमंजिला पार्किंग निर्मित करने का भी आग्रह किया।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रदेश को हर सम्भव सहायता प्रदान की जाएगी तथा जोगेन्द्रनगर-पठानकोट की रेलवे लाइन को भी सुदृढ़ किया जाएगा। उन्होंने राज्य सरकार से ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन के लिए भूमि उपलब्ध करवाने के लिए संभावनाएं तलाशने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा कि रेलवे भूमि पर बहुमंजिला पार्किंग व व्यावसायिक परिसर के लिए निविदाओं को अन्तिम रूप दिया जाएगा। इन सुविधाओं से शिमला में यातायात को व्यवस्थित बनाने में सहायता मिलेगी।
अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकान्त बाल्दी तथा मनीषा नन्दा, रेलवे मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विनय सिंह, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रोहित सावल भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here