Home राष्ट्रीय यूपी में मौसम की मार: कई शहरों में आंधी के बाद तेज...

यूपी में मौसम की मार: कई शहरों में आंधी के बाद तेज बारिश और ओले गिरे, तीन की मौत….

3
0
SHARE

मई महीने की शुरुआत से ही देश के कई हिस्सों में आंधी-तूफान की मार अभी भी जारी है। मौसम विभाग भी समय-समय पर आंधी-तूफान की भविष्यवाणी कर लोगों को सचेत कर रहा है। लेकिन फिलहाल लोगों को मौसम की मार से निजात मिलती नहीं दिख रही है। आज भी यूपी के कई इलाकों में ओले गिरने के साथ-साथ आंधी और तेज बारिश हुई। प्रदेश के मथुरा और हाथरस में आज शाम 4 बजे करीब ओले पड़े। मथुरा के मांट तहसील के दो गांवो में तेज अंधड-बारिश ने दो की जान ले ली, वहीं आगरा के एत्मादपुर में एक ग्रामीण की मौत हो गई। टेंटी गांव में आंधी से टूटे बिजली के खम्भे की चपेट में आकर महिला की मौत हो गई, तो वहीं गांव खंजरा बास में अंधड़ के दौरान ट्रेक्टर-ट्रॉली पलटने से ग्रामीण की मौत की खबर है। राया के गांव ककरेटिया में प्राथमिक स्कूल की दीवार गिरने से एक घायल व्यक्ति घायल हो गया।

वहीं अलीगढ़ में धूल भरी आंधी के बाद तेज बारिश हुई। साथ ही यूपी के अन्य शहरों आगरा, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज में भी आंधी आई और तेज बारिश हुई।एटा के जलेसर में बारिश के साथ ओले पड़े।

इससे पहले तूफान और खराब मौसम के चलते पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कई भागों में जनजीवन प्रभावित रहा। राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर के कुछ इलाकों में आंधी आई। मौसम विभाग ने राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पंजाब  सतर्क रहने की चेतावनी दी थी।

हाल ही में दो और तीन मई को उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में आई भयानक आंधी-तूफान और भारी बारिश में 134 लोगों की जान चली गई, जबकि 400 से अधिक लोग घायल हुए थे। इसकी जानकारी गृह मंत्रालय ने मंगलवार को दी थी। मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि सबसे ज्यादा 80 लोग यूपी में मारे गए थे और करीब 100 लोग घायल हो गए। उस दो दिनों में 1800 से अधिक मकानों को नुकसान पहुंचा और 800 मवेशी मारे गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here