Home फिल्म जगत देश के लिए पाकिस्तानी से शादी, छोड़ा घर, सच्ची है राजी की...

देश के लिए पाकिस्तानी से शादी, छोड़ा घर, सच्ची है राजी की कहानी!…

8
0
SHARE

जंगली पिक्चर्स और धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनी ‘राजी’ फिल्म 11 मई को रिलीज हो रही है. हाइवे के बाद एक बार फिर राजी के जर‍िए आलिया भट्ट का जोरदार अभ‍िनय फिल्म में देखने को मिलेगा.

फिल्म को मेघना गुलजार ने निर्देशित किया है. इसकी कहानी एक कश्मीरी महिला जासूस पर आधारित है जो एक पाकिस्तान के एक आर्मी अफसर से शादी कर देश के लिए जरूरी सूचनाएं निकालती है. फिल्म की कहानी एक सच्ची घटना से प्रेरित है. आइए आपको बताते हैं आलिया की कहानी किस लड़की से प्रेरित है

दरअसल, राजी एक सच्ची घटना पर आधारित है. रिपोर्ट्स की मानें तो हरिंदर सिक्का के नॉवेल ‘कॉलिंग सहमत’ में उस पूरी घटना का जिक्र किया गया है. ये कहानी 1971 में भारत पाकिस्तान की जंग से पहले की है.

नॉवेल में जिस महिला जासूस का जिक्र है उसका नाम – सहमत है. हालांकि हरिंदर ने कहानी को इतना घुमा-फिराकर लिखा कि भारतीय जासूस और उसके परिवार की पहचान न हो पाए. वह एक कश्मीरी मुस्लिम युवती थी. उसे जासूसी की कोई जानकारी नहीं थी पर मिशन के लिए तैयार किया गया.

भारतीय जासूस के पिता अमीर कश्मीरी थे. वो देशभक्त थे. 1971 की लड़ाई से पहले एक ऐसे जासूस की जरूरत पड़ी जो पाकिस्तान आर्मी के बीच रहकर जरूरी सूचनाएं निकाल पाए. रईस कश्मीरी अपनी बेटी को भेजने के लिए तैयार हुआ. जैसा कि राजी के ट्रेलर में भी इस बात का जिक्र है कि सहमत को जासूसी की कोई जानकारी नहीं थी.

सहमत एक आर्मी अफसर से शादी करके पाकिस्तान चली जाती है. आर्मी अफसर का रोल विक्की कौशल ने निभाया है. सहमत पाकिस्तान पहुंचकर भारत के लिए फील्ड एजेंट का काम करती है और कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा करती है.

माना जाता है कि सहमत की वजह से ही 1971 की लड़ाई के के दौरान बहुत से भारतीय सैनिकों की जान बचाई जा सकी.

वो महिला जासूस अपना मिशन पूरा कर बाद में बेटे के साथ भारत लौट आईं. उनका बेटा भारतीय सेना में शामिल हुआ. उसने कारगिल की लड़ाई भी लड़ी. वो शायद आज भी सेना में सेवारत है, लेकिन वो महिला जासूस अब जिंदा नहीं हैं.

सहमत देश की सेवा करने वाली उन लोगों में है जिनका देश को नाम नहीं पता. ट्रेलर में सहमत के किरदार में आलिया का जबरदस्त रोल नजर आता है. फिल्म की पटकथा मेघना गुलज़ार और भवानी अय्यर ने लिखी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here