Home राष्ट्रीय नेपाल के मुक्तिधाम और पशुपतिनाथ मंदिर गए पीएम मोदी….

नेपाल के मुक्तिधाम और पशुपतिनाथ मंदिर गए पीएम मोदी….

13
0
SHARE

काठमांडू: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दो दिवसीय नेपाल दौरे का आज अंतिम दिन है. सुबह पीएम मोदी ने मुक्तिनाथ मंदिर पहुंचकर दर्शन किए. मोदी ने मुक्तिनाथ मंदिर में मौजूद लोगों से मुलाकात भी की. मुक्तिधाम के बाद पीएम मोदी काठमांडू के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर गए. इसके बाद मोदी नेपाल कांग्रेस के नेताओं से मिल रहे हैं.

मोदी ऐसे वक्त पर नेपाल में मंदिर-मंदिर के दर्शन और पूजा अर्चना कर रहे हैं जब कर्नाटक विधानसभा चुनाव में आज वोट डाले जा रहे हैं. यह पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी किसी राज्य के चुनाव में वोटिंग के दिन ऐसे तरीका खोज निकालते हैं जब चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन भी न हो और वो खुद सर्खियों में बने रहें. टीवी चैनलों पर छाए रहें. इसलिए एक्सपर्ट की राय में मोदी के नेपाल दौरे को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मतदान से जोड़कर देखा जा रहा है.

पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद पीएम मोदी ने नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड से मुलाकात की है.पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा ,‘जय पशुपतिनाथ ! काठमांडू में पशुपतिनाथ मंदिर में प्रार्थना करने के बाद धन्य महसूस किया. इससे पहले मुक्तिनाथ मंदिर में पूजा करने के लिए मोदी सुबह मुस्तांग गए थे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिन्दुओं और बौद्धों के लिए समान रूप से महत्व रखने वाले मुक्तिनाथ मंदिर में पूरे विधि – विधान से पूजा की. वह इस मंदिर में पूजा करने वाले पहले वैश्विक नेता हैं. मोदी ने बागमती नदी के किनारे स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में भी पूजा की. मंदिर को नेपाल में स्थित शिव (पशुपति) का सबसे पवित्र एवं पुराना मंदिर माना जाता है. पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा करने के बाद मोदी ने आगंतुक पुस्तिका में हस्ताक्षर किया और उन्हें मंदिर की एक छोटी सी प्रतिकृति भी भेंट की गयी.

कांग्रेस ने पीएम मोदी के नेपाल दौरे पर सवाल उठाए हैं. कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत का कहना है कि पीएम मोदी अपनी इस यात्रा के जरिए कर्नाटक विधानसभा चुनाव को प्रभावित करना चाहते हैं.मोदी अपनी तीन नेपाल यात्राओं में से दो बार पशुपतिनाथ मंदिर गए हैं.  कल पीएम मोदी ने जनकपुर के नौलखा मंदिर में भी पूजा-अर्चना की थी.पीएम मोदी पशुपतिनाथ मंदिर दर्शन करने पहुंचे हैं. पशुपतिनाथ मंदिर काठमांडू का सबसे पुराना मंदिर है. पीएम बनने के बाद मोदी का यह तीसरा नेपाल दौरा है.

    • इस सुदूर हिमालयी क्षेत्र के लोगों ने मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. उन्होंने मंदिर में लगभग आधा घंटा बिताया. यह मंदिर हिन्दुओं और बौद्ध तीर्थयात्रियों के बीच खासा लोकप्रिय है.मंदिर में पूजा अर्चना करने की तस्वीरों के साथ मोदी ने ट्वीट किया ,‘‘ मुक्तिनाथ में एक शुभ सुबह बितायी. यह भूमि आध्यात्मिक और शांत है. मुक्तिनाथ मंदिर यात्रा से, मैं लोगों को उनके स्नेह के लिए धन्यवाद देता हूं. ’’

 

    • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मोदी की मुक्तिनाथ मंदिर की यात्रा के बाद कहा , ‘‘ नेपाल में दूसरे दिन की शुभ शुरूआत. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और नेपाल के बीच मजबूत सांस्कृतिक जुड़ाव पर जोर देने के लिए बेहद पवित्र मुक्तिनाथ मंदिर की यात्रा की जो 12,172 फुट की ऊंचाई पर स्थित है. प्रधानमंत्री मोदी ने भगवान विष्णु के रूप श्री मुक्ति नारायण की आदमकद स्वर्णिम मूर्ति की पूजा की. ’’

 

    • मोदी ने बौद्धों का पांरपरिक लाल परिधान धारण किया था. उन्होंने हिंदू और बौद्ध दोनों रीति – रिवाजों के अनुसार पूजा की. पूजा के बाद उन्होंने मंदिर परिसर में प्रतीक्षा कर रहे लोगों का अभिनंदन किया और उनसे बातचीत की.

 

    • इससे पहले पीएम मोदी मुक्तिनाथ मंदिर में दर्शन करने पहुंचे. पीएम मोदी ने मुक्तिधाम में मौजूद लोगों से भी मुलाकात की.

 

  • पीएम बनने के बाद मोदी की यह तीसरी नेपाल यात्रा है. मोदी सवा दस बजे तक पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here