Home राष्ट्रीय आंधी-तूफान ने फिर बरपाया कहर, यूपी, आंध्र समेत देश भर में 68...

आंधी-तूफान ने फिर बरपाया कहर, यूपी, आंध्र समेत देश भर में 68 की मौत….

3
0
SHARE

देश के 4 राज्यों में रविवार देर शाम आंधी तूफान का ने जमकर कहर मचाया. करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए तूफान में 68 लोगों की मौत हो गई. दिल्ली, यूपी, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में आंधी तूफान ने ढाया कहर. जानमाल का सबसे ज्यादा नुकसान उत्तर प्रदेश में हुआ. उत्तर प्रदेश में तूफान की चपेट में 42 जिंदगियां आ गईं. पिछले दो हफ्ते में आंधी तूफान से देश भर में करीब 150 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 400 से ज्यादा लोग घायल हैं. आंधी तूफान से यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा प्रभावित हैं.

बुलंदशहर में आंधी व तूफान से दीवार गिरने से अब तक एक छात्र समेत 4 लोगों की मौत हो चुकी है. 17 लोग घायल हुए हैं. घायलों में दो की हालत गंभीर है, जिन्हें दिल्ली रिफर किया गया है. मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रुपए की सहायता राशि के चेक दिए जाएंगे. जनपद में तूफान से हुई आगजनी व फसल आदि के नुकसान का आकलन किया जा रहा है. यूपी की प्राकृतिक आपदा के बाद सरकार लोगों को राहत देने में जुट गई है. राहत आयुक्त के मुताबिक यूपी में तूफान से मौत का आंकड़ा 39 है. राहत आयुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सीधे राहत कार्य पर नजर रख रहे हैं. 24 घंटे के भीतर मृतक के परिवारों, घायलों को मुआवजा देने के निर्देश भी दिए गए हैं.

दिल्ली-एनसीआर और आसपास के कई इलाकों में पेड़ गिर गए. दिल्ली से सटे नोएडा में एबीपी न्यूज़ के दफ्तर के बाहर भी पीपल का एक बड़ा पेड़ गिर गया. इसकी वजह से वहां खड़ी गाड़ियों को काफी कसान पहुंचा है.कल आए आंधी तूफान से मरने वालों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है. मरने वालों की संख्या बढ़कर 68 पहुंच गई है. अकेले उत्तर प्रदेश में 42 लोगों के मारे जाने की खबर है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश में 9, पश्चिम बंगाल में 12, दिल्ली में 2, बिहार में 3 की मौत हुई है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आंधी तूफान से मरने वालों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की है. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ”देश में तूफान और बिजली गिरने से मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अनुरोध करता हूं कि वे मृतकों और घायलों के परिवार की हर संभव मदद करें.”कासगंज में बीती रात आई भयंकर आंधी तूफान के चलते मरने वालों की संख्या 6 हुई. बीती रात कासगंज जिले के सिकंदरपुर वैश्य थाना क्षेत्र के जारी गांव में आंधी के कारण दीवार गिरने से दबकर 16 साल की माला देवी की मौत हो गई, उनके पिता ओमबीर गंभीर रूप से घायल हैं.

यूपी के बरेली में तूफान से 5 की मौत की खबर है. तूफान से बरेली जिले के शीशगढ़ के बंजरिया गांव में निर्माणाधीन मस्जिद की मीनार गिर गई जिसमें 45 साल की महिला और 3 साल की एक बच्ची की मौत हो गई. जिले के ही बेनीपुर चौधरी गांव में दीवार गिरने से युवक की मौत हुई जबकि बरेली शहर में मिशन अस्पताल के पास तेज आंधी से नाले में गिरने से 65 साल के डेविस नाम के एक व्यक्ति की मौत हो गई.

तूफान के चलते यूपी के शामली में रजपुरा के पास चाऊपुर गांव के 150 कच्चे मकानो में लगी भीषण आग, 50 से ज्यादा पशु जले. आग इतनी विकराल थी कि फायर बिग्रेड की दर्जन भर गाड़ियों को आग पर काबू में कई घंटे लग गए. आंधी तूफान और आग के बाद पूरे गांव में मातम पसरा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here