Home राष्ट्रीय कर्नाटक चुनाव: मतगणना जारी, जानें रूझानों से जुड़ी 5 खास बातें….

कर्नाटक चुनाव: मतगणना जारी, जानें रूझानों से जुड़ी 5 खास बातें….

7
0
SHARE

कर्नाटक में शनिवार को 222 विधानसभा सीटों पर कड़ा मुकाबला हुआ। कुछ ही देर में यह पता चल जाएगा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 में राज्य की सत्ता की चाभी किसे मिल रही है। मंगलवार को सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती का काम जारी है। रूझानों में बीजेपी की बहुमत के साथ सरकार बनती हुई दिख रही है। रुझान में बीजेपी को 119 सीटें मिल रही है। जबकि, वहां पर सरकार बनाने के लिए सिर्फ 113 सीटों की ही जरूरत पड़ेगी।

आइये इस चुनाव से जुड़ी जानते हैं दस खास बातें-

1-शुरूआती रूझानों पर कांग्रेस नेता और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि यह शुरू के रूझान हैं। हमें उम्मीद है कि कर्नाटक में सरकार बनाएगी लेकिन सभी विकल्प  (जेडीएस को साथ लेने)  खुले हैं।

2-222 सीटों की गिनती के लिए सभी पुख्ता इंतजाम 30 जिलों के 38 सेंटर पर किए गए हैं। इस चुनाव में रिकॉर्ड 72.36 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। जिसमें 50.1 मिलियन (5.07 करोड़) लोगों ने हिस्सा लिया था।
2-इस चुनाव में रक्षा सेवा के 27,908 निर्वाचकों ने पोस्टल बैटल के जरिए अपने मताधिकार का इस्तेमा किया। चुनाव आयोग की तरफ से 16,662 सुरक्षाकर्मियों को कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती में तैनात किया गया है।
4-कर्नाटक चुनाव को 2018 में एक बड़ा मुकाला माना जा रहा है। बीजेपी की तरफ से सरकार बनाने के दावे ने जिस एक शख्स के सामने बड़ी चुनौती पेश की है वो हैं- मुख्यमंत्री सिद्धारमैया। वे लगातार सत्ता विरोधी लहर से निपटने का प्रयास कर रहे थे।
5-हालांकि, सात में से चार पोलिंग एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल में बीजेपी के उभर कर आनेवाली बड़ी पार्टी करार दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here