Home Bhopal Special माह-ए-रमजान शुरू होने के साथ ही गुरुवार को मुस्लिम समुदाय के लोगों...

माह-ए-रमजान शुरू होने के साथ ही गुरुवार को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने रखा पहला रोजा…

4
0
SHARE

भोपाल.माह-ए-रमजान शुरू होने के साथ ही गुरुवार को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पहला रोजा पूरी शिद्दत के साथ रखा। इसी के साथ मस्जिदों और अन्य स्थानों पर सुबह तारावीह पढ़ी गई। इसके पहले बुधवार देर रात भोपाल में नहीं दिखने की स्थिति में शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने दिल्ली के जामा मस्जिद के प्रमुख इमाम बुखारी और लखनऊ व हैदराबाद के इमामों से फोन पर वहां चांद दिखने की तस्दीक की। इसके बाद उन्होंने यहां गुरुवार से रमजान के आगाज का ऐलान कर दिया।

इसके बाद लोगों को मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर के जरिए इसकी सूचना दी गई। जैसे ही लोगों को ये पता लगा, उनमें खुशी की लहर दौड़ गई। देर रात जैसे ही लोगों को चांद दिखने की इत्तिला मिली, लोगों के चेहरों पर खुशी छा गई। बहुत से लोग तरावीह के लिए मस्जिदों में पहुंचने लगे तो अनेक लोगों ने बाजार की ओर रूख किया। उन्होंने बाजारों में भी जरूरी सामान की खरीदी शुरू कर दी।

मसाजिद कमेटी के सचिव यासिर अराफात ने पुष्टि कर दी है कि दिल्ली, लखनऊ व कई अन्य शहरों में चांद दिखने की जानकारी मिल चुकी है। इसलिए पहला रोजा अब गुरुवार से शुरू होगा। मस्जिदों से रमजान के आगाज व तरावीह शुरू करने का ऐलान भी करा दिया गया है। बुधवार शाम रूअते हिलाल कमेटी के सदस्य शहर काजी सै. नदवी आदि की मौजूदगी में चांद देखने के लिए मोती मस्जिद स्थित बगिया में इकट्‌ठा हुए थे। जैसे ही चांद दिखने का ऐलान हुआ लोग तरावीह के इंतजाम में जुट गए थे, वहीं बाजारों में भी जरूरी सामगर की खरीद-फरोख्त करने भीड़ बढ़ गई थी।

-अफ्तार 17 मई
-शाम 7.01 बजे
-सेहरी 18 मई
-सुबह 3.49 बजे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here