Home राष्ट्रीय राजस्थान और हरियाणा के 10 शहरों में दोपहर बाद फिर आ सकता...

राजस्थान और हरियाणा के 10 शहरों में दोपहर बाद फिर आ सकता है तूफान: मौसम विभाग…..

6
0
SHARE

.मौसम विभाग ने राजस्थान और हरियाणा के कई शहरों में आंधी-तूफान की आशंका जताई है। शनिवार को दोपहर बाद नारनोल, बावल, अलवर, रेवारी, कोस्ली, महेन्द्रगढ़, भिवाड़ी, होडल, पलवल और सोहना में तूफान का अलर्ट जारी हुआ है। पिछले तीन हफ्ते से देश के कई हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) के असर से मौसम खराब हो चुका है। इसके चलते 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

17 मई को मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी कर अगले 3 दिन के लिए उत्तर और उत्तर पश्चिम के 20 से ज्यादा राज्यों में तूफान का खतरा बताया था। साथ ही राजस्थान में फिर से धूलभरी आंधी की आंशका जताई गई है।

उत्तर भारत में पिछले 17 दिनों से मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव देखा गया है। मई के पहले हफ्ते में उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आंधी-तूफान के चलते 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

बीते रविवार और सोमवार को तूफान के हुए हादसों में 86 लोगों की जान गई। इस दौरान 136 लोग घायल भी हुए। 50 से ज्यादा मौतें उत्तर प्रदेश में हुईं। बिहार में भी कई लोगों की जान गई थी। गृह मंत्रालय ने तूफान और बिजली गिरने से भारी नुकसान की बात कही थी।

गर्मी के मौसम में यह बदलाव होता ही है। लेकिन इस बार पाकिस्तान और अफगानिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ और राजस्थान और मध्यप्रदेश के ऊपर चक्रवाती हालात बनने से मौसम लगातार खराब हो रहा है।

हर साल इन दिनों में सबसे पहले यूरोप और अफ्रीका के बीच स्थित भूमध्य सागर (मेडिटेरियन सी) में 25 डिग्री से ज्यादा तापमान होने पर उठता है। वहां से यह तुर्की, इराक, ईरान से होता हुआ जम्मू-कश्मीर पहुंचता है। यहां पहाड़ों से टकराकर यह दिल्ली की तरफ मुड़ जाता है। इसके बाद यह रास्ते में आने वाले देश के हर राज्य में असर डालता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here