Home राष्ट्रीय CBSE Class 10th Result 2018: 29 मई को शाम 4 बजे आएंगे...

CBSE Class 10th Result 2018: 29 मई को शाम 4 बजे आएंगे …

2
0
SHARE

 केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा परिषद यानी कि CBSE Class 10th के नतीजे मंगलवार, 29 मई को शाम 4 बजे जारी करेगी. इस बात की जानकारी मानव संसाधान मंत्रालय के सचिव अनिल स्‍वरूप ने ट्वीट के जरिए दी है. इससे पहले CBSE ने 26 मई को 12वीं के नतीजे घोषित किए थे.  CBSE 10वीं के नतीजे इस बार कुल 28 लाख स्‍टूडेंट ने CBSE बोर्ड की परीक्षा दी थी जिनमें से 16 लाख स्‍टूडेंट ऑल इंडिया सेकेंडरी स्‍कूल एग्‍जाम (AISSE) यानी कि 10वीं की परीक्षा में बैठे थे.

इस साल पासिंग पर्संटेज पहले से बेहतर हो सकता है. बोर्ड ने इस बैच के लिए पासिंग मार्क्‍स के क्राइटेरिया में बदलाव किया है. सभी के लिए बोर्ड एग्‍जाम की अनिवार्यता फिर से लागू करते हुए बोर्ड ने पास मार्क्‍स क्राइटेरिया को सिर्फ इस बैच के लिए बदला था. इसके मुताबिक पास होने के लिए कम से कम 33 फीसदी अंक लाने होंगे.10वीं के अंग्रेजी पेपर में टाइपिंग एरर की वजह से उन सभी लोगों को एक्‍सट्रा दो नंबर दिए जाएंगे जिन्‍होंने परीक्षा दी थी.

इस बार अपना रिजल्‍ट चेक करना पहले से आसान होगा. इस साल रिजल्‍ट चेक करने के लिए दो नए ऑप्‍शन दिए गए हैं. ये दो ऑप्‍शन हैं गूगल सर्च पेज और Microsoft SMS Organizer. हालांकि गूगल पर CBSE के रिजल्‍ट कम समय के लिए ही देखे जा सकेंगे. 26 मई को 12वीं के नतीजों के वक्‍त यह सुविधा केवल एक घंटे के लिए ही लाइव थी.

स्‍टूडेंट को सलाह दी जाती है कि वे रिजल्‍ट चेक करते वक्‍त अपना एडमिट कार्ड साथ में रखें. CBSE results’ or ‘CBSE class 10 results’ सर्च करें.
गूगल के सर्च रिजल्‍ट पेज पर रिजल्‍ट सर्च विंडो दिखाई देगी. अपना रोल नंबर और जन्‍म तारीख डालें.अपनी डिटेल सबमि कर रिजल्‍ट चेक करें. वहीं, इस साल माइक्रोसॉफ्ट की SMS Organizer ऐप्‍प के जरिए भी CBSE 10वीं का रिजल्‍ट देखा जा सकता है. ऑफलाइन रहते हुए भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है. अपने अंक देखने के लिए स्‍टूडेंट को रॉल नंबर, स्‍कूल कोड और जन्‍म तारीख को रजिस्‍टर कराना होगा.

CBSE र‍िजल्‍ट में रजिस्‍टर करने के लिए SMS Organiser का नोटिफिकेशन चेक करें.नोटिफिकेशन पर क्लिक करने के बाद अपने रोल नंबर, स्‍कूल कोड और डेट ऑफ बर्थ को प्री-रज‍िस्‍टर करें. रिजल्‍ट जारी होने के बाद रिजल्‍ट नोटिफिकेशन पर क्लिक कर अपना स्‍कोर कार्ड जानें. स्‍टेप 5: स्‍कोर कार्ड डाउनलोड करें. आप इसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here