Home हेल्थ किसी भी लत से छुटकारा पाने के लिए करें ये व्यायाम…

किसी भी लत से छुटकारा पाने के लिए करें ये व्यायाम…

5
0
SHARE

एक अध्ययन में पाया गया कि किसी मादक पदार्थ या शराब की आदत से मुक्ति पाने में एरोबिक व्यायाम मददगार साबित हो सकता है। एरोबिक व्यायाम करने से मधुमेह , दिल की बीमारी और जोड़ों के दर्द जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में भी मिलती है। इसके अलावा इस व्यायाम से तनाव कम करने और अवसाद जैसे कई मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मामलों में भी फायदा होता है।

अमेरिका में बफलो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया है कि किसी भी प्रकार की लत से छुटकारा पाने और रोकथाम में एरोबिक व्यायाम मस्तिष्क पर प्रभाव डालता है। विश्वविद्यालय के वरिष्ठ शोध वैज्ञानिक पी . थानोस ने बताया कि कई अध्ययनों से पता चलता है कि एरोबिक व्यायाम शराब , निकोटिन , उत्तेजक औषधि और नशीले पदार्थों की लत से निजात पाने में लाभदायक रहा है।

शरीर की मांसपेशियों के बड़े समूहों में टांगों, जांघों और हिप्स की मांसपेशियां शामिल हैं। इस व्यायाम को निम्न स्तर से मध्यम स्तर की इंटेसिटी पर किया जाता है। इस व्यायाम की अवधि कम से कम 20 मिनट या उससे अधिक होती है। दौडना, जोगिंग करना, सायकल चलाना, सीढियां चढ़ना, रस्सी कूदना और एरोबिक्स क्लासेस, ये सभी एरोबिक गतिविधियों के उदाहरण हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here