Home राष्ट्रीय उपचुनाव रिजल्ट: बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट से RJD जीती कैराना में...

उपचुनाव रिजल्ट: बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट से RJD जीती कैराना में विपक्ष की जीत तय…

8
0
SHARE

 लोकसभा की चार और विधानसभा की नौ सीटों पर 28 मई को हुए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित हो रहे हैं.  वोटों की गिनती शुरू जारी है. लोकसभा सीटों में यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया और पालघर और नगालैंड में भी लोकसभा की सीट है. वहीं विधानसभा की जिन दस सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आएंगे, उसमें कर्नाटक की राजाराजेश्वरी नगर सीट भी शामिल है. नतीजों से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

जयंत सिन्हा ने कहा है कि भविष्य में महागठबंधन होगा और उसमें राष्ट्रीय लोकदल की बड़ी भुमिका होगी जयंत सिन्हा ने कहा है कि गन्ना बनाम जिन्ना में आज गन्ना की जीत हुई है. जनता  ने सौ फीसदी गन्ना और नलका को समर्थन दिया है जयंत सिन्हा ने कहा कि चार सालों में मोदी सरकार ने कुछ नहीं किया. जनता एक-एक पैसे के लिए परेशान हो रही है राष्ट्रीय लोकदल के नेता और अजीत सिंह के बेटे जयंत सिन्हा ने कहा है कि जनता ने बीजेपी को अब नकार दिया है. यहां पीएम मोदी ने रैली करके बड़े बड़े वादे किए थे और चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की थी बावजूद कैराना की जनता ने हमारी पार्टी पर विश्वास किया है महाऱाष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीवार जीत गए हैं.

 झारखंड की सिल्ली विधानसभा सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा की उम्मीदवार सीमा महतो जीत गई हैं. सीमा ने आजसू के सुदेश महतो को 13,510 वोटों से हराया है झारखंड की गोमिया विधानसभा सीट से जेएमएम उम्मीदवार बबिता देवी 2000 वोटों से जीत गई हैं अररिया की जोकीहाट विधानसभा सीट पर आरजेडी के शाहनवाज आलम जीत गए हैं अररिया की जोकीहाट विधानसभा सीट पर आरजेडी के शाहनवाज आलम आगे हैं सिल्ली विधानसभा सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा को लगातार बढ़त मिल रही है. 12वें राउंड में जेएमएम उम्मीदवार सीमा महतो ने अपनी बढ़त और बढ़ाई. कुल 9095 वोटों से आगे हैं. कर्नाटक की आरआर नगर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. यहां बीजेपी दूसरे और जेडीएस तीसरे स्थान पर है.

पश्चिम बंगाल की मेहेशतला सीट से टीएमसी 55581 वोटों से आगे चल रही है. यहां बीजेपी दूसरे और सीपीएम तीसरे नंबर पर है पंजाब की शाहकोट सीट पर 11 राउंड के बाद कांग्रेस 27049 वोट से आगे चल रही है  नागालैंड में बीजेपी की साथी पार्टी एनडीपीपी 14000 वोटों से आगे है नूरपुर में 22वां राउंड खत्म होने के बाद समाजवादी पार्टी बहुत आगे. सपा यहां 10,550 वोटों से आगे हो गई है कैराना लोकसभा सीट से राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन अब 75 हजार वोटों से आगे हो गई हैं नागालैंड में अब कांग्रेस आगे हो गई है. यहां से पहले एनडीपीपी आगे चल रही थी मेघालय की अंपति सीट से कांग्रेस उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है.

 कैराना लोकसभा सीट से राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन अब 65 हजार वोटों से आगे हो गई हैं  नूरपुर में 15वें राउंड के बाद समाजवादी पार्टी लगभग 4500 वोटों से आगे चल रही है. छठे राउंड के बाद के ज्यादातर राउंड में लीड घटी हैं कर्नाटक की आरआर नगर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार करीब 50 हजार वोटों से आगे हो गए हैं. यहां बीजेपी दूसरे और जेडीएस तीसरे स्थान पर है पांच राउंड खत्म होने के बाद कैराना लोकसभा सीट से राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन अब 55 हजार वोटों से आगे चल रही है पंजाब की शाहकोट सीट पर 6 राउंड के बाद कांग्रेस 12000 वोट से आगे चल रही है कैराना लोकसभा सीट से राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन 35 हजार वोटों से आगे चल रही हैं.

नागालैंड में फिलहाल एनडीपीपी आगे चल रही है कर्नाटक की आरआर नगर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी मुनिरत्ना आगे हैं. ये सीट पहले भी कांग्रेस के ही पास थी शाम चार बजे तक उपचुनाव रिजल्ट की पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया से शरद पवार की एनसीपी आगे हो गई है. पहले इस सीट से बीजेपी आगे चल रही थी कैराना लोकसभा सीट से राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन 25 हजार वोटों से आगे चल रही हैं. कैराना में आरएलडी को कांग्रेस और सपा का समर्थन है बिहार के अररिया के जोकीहाट विधानसभा सीट से जेडीयू आगे चल रही है.
पालघर सीट से बीजेपी चौथे राउंड के बाद करीब नौ हजार वोटों से आगे चल रही है.

 महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट से अब बीजेपी आगे चल रही है. यहां शिवसेना तीसरे नंबर पर पहुंच गई है कर्नाटक के आरआर नगर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी मुनिरत्ना अभी भी आगे चल रही हैं.कैराना लोकसभा सीट से राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन 12 हजार वोटों से आगे चल रही हैं पालघर सीट से बीजेपी उम्मीदवार राजेंद्र गावित आगे पंजाब की शाहकोट सीट पर दो राउंड के बाद कांग्रेस 3300 वोट से आगे बिहार के अररिया के जोकीहाट विधानसभा सीट से पहले आरजेडी के प्रत्याशी आगे थे अब जेडीयू के आगे हैं कर्नाटक के आरआर नगर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी मुनिरत्ना 4100 वोटों से आगे. दूसरे स्थान पर बीजेपी तो तीसरे स्थान पर है जेडीएस.

नूरपुर विधानसभा सीट पर तीसरे राउंड की काउंटिंग के बाद समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार चार हजार से ज्यादा वोटों से आगे पश्चिम बंगाल की मेहेशतला सीट पर तीन राउंड की काउंटिंग के बाद टीएमसी उम्मीदवार 14,394 वोटों से आगे. दूसरे स्थान पर वामदल तो तीसरे पर बीजेपी उम्मीदवार हैं नूरपुर विधानसभा सीट पर दूसरे राउंड की काउंटिंग के बा बाद समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार तीन हजार से ज्यादा वोटों से आगे महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट से कांग्रेस आगे चल रही है महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट से शिवसेना आगे चल रही है. यहां बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं.

बिहार की जोकीहाट सीट से लालू यादव की पार्टी आरजेडी आगे चल रही है यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट से अब समाजवादी पार्टी आगे हो गई है. पहले इस सीट से बीजेपी आगे चल रही थी केरल की चेंगानूर विधानसभा सीट से कांग्रेस आगे चल रही है दस में से तीन विधानसभा सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है.कैराना लोकसभा सीट से राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन आगे चल रही हैं. पंजाब की शाहकोट सीट से कांग्रेस आगे चल रही है.नूरपुर विधानसभा सीट से बीजेपी आगे चल रही है. वहीं, पश्चिम बंगाल की मेहेशतला सीट से ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस आगे है. कैराना सबसे पहले पोस्टल बैलेट पेपर्स की गिनती होगी. गिनती 24 चरणों में होगी.
 वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. थोड़ी देर बाद पहला रुझान सामने आ जाएगा.

सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरु हो जाएगी.कैराना लोकसभा सीट से हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह उम्मीदवार है. मृगांका सिंह का दावा है कि कैराना की जनता ने विकास के नाम पर अपना वोट दिया है और जीत उन्हीं की होगी.महाराष्ट्र की भंडारा गोंदिया सीट से बीजेपी उम्मीदवार हेमंत पटले ने कहा है कि मुझे अपनी जीत पर सौ टका विश्वास है. जनता ने विकास के नाम पर वोट दिया है.

लोकसभा सीटों में यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया और पालघर संसदीय सीटों और नागालैंड लोकसभा सीट है. कैराना उपचुनाव में बीजेपी का मुकालबा संयुक्त विपक्ष से है. तो पालघर सीट पर बीजेपी और शिवसेना आमने सामने हैं. कैराना में सीएम योगी की साख दांव पर है तो पालघर और भंडारा गोंदिया सीट पर सीएम देवेंद्र फडणवीस की प्रतिष्ठा दांव पर है.

आज जिन विधानसभा सीटों हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित किए जाने हैं उनमें कर्नाटक की राजाराजेश्वरी नगर सीट, उत्तर प्रदेश की नूरपुर सीट, बिहार की जोकीहाट सीट, झारखंड की गोमिया और सिल्ली सीट, केरल की चेंगानूर सीट, मेघालय की अंपति सीट, पंजाब की शाहकोट सीट, उत्तराखंड की थराली सीट और पश्चिम बंगाल की मेहेशतला सीट शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here