Home Bhopal Special गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी का उद्घाटन….

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी का उद्घाटन….

7
0
SHARE
इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में विकास ब्यूरो के महानिदेशक डॉ. एपी माहेश्वरी मौजूद रहे। केन्द्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी प्रदेश में स्मार्ट पुलिस की अवधारणा को साकार करेगी। अकादमी में राज्यों के सीधी भर्ती के पुलिस उप-अधीक्षकों और केन्द्रीय पुलिस बलों के उप/ सहायक सेनानियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा।

राजधानी भोपाल के कान्हा सैय्या क्षेत्र में लगभग 400 एकड़ भूमि पर स्थापित सीएपीटी परिसर में सर्व-सुविधायुक्त क्लास रूम, कार्यालय, प्रशिक्षु आवास, खेल मैदान, सामुदायिक भवन, अस्पताल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स तथा बैडमिंटन हॉल का निर्माण किया गया है।

अकादमी की स्थापना के संबंध में अकादमी के निदेशक पवन श्रीवास्तव ने बताया कि, सीएपीटी भारत सरकार गृह मंत्रालय की महती परियोजना है। जिसका उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्मार्ट पुलिस की अवधारणा को साकार करना है। कान्हा सैय्या ग्राम में बायपास के निकट स्थित अकादमी करीब 400 एकड़ में फैली हुई है। जिसमें सर्वसुविधा युक्त क्लास रूम, कार्यालय एवं प्रशिक्षणार्थियों के रूकने के लिए पर्याप्त हॉस्टल हैं।पवन श्रीवास्तव ने बताया कि, प्रशिक्षकों के लिए भी पर्याप्त आवास का निर्माण किया गया है। खेलकूद के मैदान, सामुदायिक भवन, अस्पताल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स एवं बैडमिंटन हॉल का भी निर्माण किया गया है। अकादमी में सतत प्रशिक्षण प्रारम्भ है एवं अकादमी ने अब तक देश विदेश के करीब 1800 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here