Home हिमाचल प्रदेश चुराह क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से किया जाएगा विकसित :CM..

चुराह क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से किया जाएगा विकसित :CM..

5
0
SHARE
मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने आज चम्बा जिले के चुराह विधानसभा के देहग्रां मेला मैदान में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि चुराह 40वां विधानसभा क्षेत्र है, जिसका उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के पांच माह के कार्यकाल के दौरान दौरा किया है। उन्होंने कहा कि चम्बा जिला के चुराह क्षेत्र को ‘आज पुरानी राहों से’ तथा ‘नई राहें-नई मंजिलें’ जैसी नई योजनाओं के अंतर्गत पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने वर्तमान कार्यकाल के दौरान राज्य का संतुलित तथा चहुंमुखी विकास सुनिश्चित बनाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बनाने में चम्बा जिले ने मुख्य भूमिका निभाई है।
श्री जय राम ठाकर ने कहा कि विकास का श्रेय श्री शांता कुमार जैसे दूरदर्शी नेता को जाता है जिन्होंने राज्य के विकास की एक मजबूत नींव रखी। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार उन क्षेत्रों के विकास पर बल दे रही है, जिनकी किन्हीं कारणों से अनदेखी हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार का एकमात्र उद्देश्य राज्य के लोगों के सक्रिय सहयोग के साथ कार्य करना है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके द्वारा विधानसभा में प्रस्तुत वर्ष 2017-18 का बजट प्रदेश को देश का सबसे समृद्ध राज्य बनाने की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। उन्होंने कहा कि आज देश का नेतृत्व दूरदर्शी नेता श्री नरेन्द्र मोदी कर रहे हैं और उनके नेतृत्व में देश विश्वभर में एक सुदृढ़ व विकसित देश के रूप में उभरा है। उन्होंने लोगों से 2019 के चुनावों में श्री नरेन्द्र मोदी के हाथ को मजबूत करने का आग्रह भी किया।
श्री जय राम ठाकुर ने कहा कि पिछली पूर्व प्रदेश सरकार ने बिना बजट प्रावधान के अनेक स्वास्थ्य तथा शिक्षण संस्थान खोले हैं।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने 1.80 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले भंजराडु बस अड्डे की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि इंटर लॉकिंग टाईलों से बने धरातल वाले इस बस अड्डे में चार बस मार्ग होंगे, एक बुकिंग कार्यालय, एक अड्डा प्रभारी कक्ष, प्रतिक्षालय तथा शौचालय खंड के अतिरिक्त इसमें व्यवसायिक परिसर भी होगा।
उन्होंने बस अड्डा भंजराडु में 1.64 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली तीसा से भूईं सड़क (चरण-1 व 2) की आधारशिला भी रखी। उन्होंने सुकराली नाले पर 2.40 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 40 मीटर लम्बे सुकराली पुल का लोकार्पण भी किया। उन्होंने जुनस गांव में 1.97 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली सम्पर्क सड़क, 2.84 करोड़ रुपये से बनने वाली ट्रेला-गुल्ला सड़क (द्वितीय चरण) तथा 4.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले ट्रेला से भूरास सड़क (प्रथम/द्वितीय चरण) की आधारशिलाएं रखी।
उन्होंने तीसा में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने की घोषणा की। उन्होंने 50 बिस्तरों के तीसा अस्पताल को 100 बिस्तरों के स्तरोन्नयन की भी घोषणा की तथा कहा कि निकट भविष्य में तीसा में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंडल खोला जाएगा। उन्होंने बोगा तथा खग्गल में प्राथमिक पाठशालाएं खोलने तथा माध्यमिक पाठशाला जूनस को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा के अलावा भरागड़ से शिमला के लिए बस सेवा आरम्भ करने की भी घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर एक कैलेण्डर का विमोचन भी किया।
सांसद श्री शांता कुमार ने कहा कि श्री जय राम ठाकुर भारतीय जनता पार्टी की नई पीढ़ी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा के पांच महीने के जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाले शासनकाल में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पिछले पांच वर्षों के शासनकाल के दौरान सीमावर्ती जिला होने के बावजूद भी चम्बा जिले की विकास की दृष्टि से घोर अनदेखी की गई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार पिछड़े क्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार के वित्तीय कुप्रबन्धन तथा गैर सोचे समझे खर्चों के कारण आज प्रदेश कर्ज के बोझ तले डूबता जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे चम्बा जिले में सीमेंट का संयंत्र लगवाने के लिए प्रयासरत हैं। इसके लगने से न केवल क्षेत्र में वेरोजगारी की समस्या कम होगी, बल्कि जिले में समृद्धि के एक नए दौर की भी शुरूआत होगी। उन्होंने सांसद निधि से देहग्रां के विकास के लिए 5 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।
विधानसभा उपाध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक श्री हंस राज ने मुख्यमंत्री का अपने गृह क्षेत्र में स्वागत करते हुए कहा कि चुराह प्रदेश का एक पिछड़ा विधानसभा क्षेत्र है तथा यहां पर्यटन की आपार संभावनाएं होने के बावजूद पूर्व कांग्रेस सरकार ने इसकी अनदेखी की। उन्होंने विभिन्न विकासात्मक मांगों को भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखा।
तीसा पंचायत समिति के उपाध्यक्ष श्री बोधराज ने मुख्यमंत्री एवं अन्य गणमान्यों व्यक्तियों का स्वागत किया।
विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिन्दल, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री किशन कपूर, नाचन के विधायक श्री विनोद कुमार, भाजपा संगठन सचिव श्री पवन राणा, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष राजाबली, पूर्व विधायक श्रीमती रेणु चड्डा, भाजपा नेता श्री डी.एस. ठाकुर, उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक चम्बा व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here