Home मध्य प्रदेश आदिवासी संस्कृति के संरक्षण के लिये सांस्कृतिक केन्द्र बनाया जायेगा : CM...

आदिवासी संस्कृति के संरक्षण के लिये सांस्कृतिक केन्द्र बनाया जायेगा : CM श्री चौहान..

3
0
SHARE

मुख्यमंत्री ने ग्राम जाखावाड़ी में आदिवासियों के विकास के लिये किया विचार-विमर्श

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज जिले के बिछुआ विकासखंड के ग्राम जाखावाड़ी में आदिवासियों के विकास के लिये आदिवासी मुखियाओं से विचार-विमर्श किया तथा उनके विचारों से अवगत हुये। इस दौरान जिले के लगभग 250 सरपंच, जनप्रतिनिधि और अन्य प्रतिष्ठित लोगों ने विकास के संबंध में अपने विचार प्रस्तुत किये। सभी ने अपने-अपने क्षेत्र में विकास के लिये चर्चा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह एक अलग तरह का कार्यक्रम है जिसमें लोगों की बात सुनने की कोशिश की गई और उनकी समस्याओं के निराकरण का प्रयास भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पानी की समस्या का समाधान किया जायेगा। इसके लिये छोटे-छोटे तालाब व जल संरचनाओं का निर्माण किया जायेगा। माचागोरा बांध में पानी की उपलब्धता का परीक्षण कराया जायेगा और उसके आधार पर इस क्षेत्र में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने की कार्ययोजना बनाई जायेगी। श्री चौहान ने श्रमिक कल्याण योजना से लाभान्वित करेंगे। उन्होंने श्रमिक कल्याण योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संबंधित अधिकारीगण घास की जमीन व वन भूमि के मामलों का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार आदिवासी सामुदायिक भवन बनाया जायेगा तथा एक ऐसा सांस्कृतिक केन्द्र बनाया जायेगा जहां आदिवासी संस्कृति का संरक्षण हो सके। उन्होंने गोंडी भाषा व संस्कृति के संरक्षण की योजना बनाने के लिये भी कहा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूह का सम्मेलन करें और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्तिकरण की ओर ले जाये।

श्री चौहान ने रोजगार मेला लगाने के निर्देश भी दिये जिसमें युवा स्व-रोजगार योजनाओं से लोग लाभान्वित हो सकें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वनोपज आधारित कुटीर उद्योग की कार्ययोजना के संबंध में चर्चा कर नशामुक्ति की दिशा में एक अभियान चलाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना बनाकर प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना के छूटे हितग्राहियों को आगामी 4 सालों में लगभग 40 लाख आवास उपलब्ध कराये जायेंगे।  

इस अवसर पर प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास और जिले के प्रभारी मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांता ठाकुर, भारिया विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला भारती, विधायकगण सर्वश्री चौधरी चन्द्रभान सिंह, पं. रमेश दुबे, नत्थन शाह कवरेती और नानाभाऊ मोहोड, नगर पंचायत पिपलानारायणवार के अध्यक्ष श्री राजू परमार, संभागीय कमिश्नर श्री आशुतोष अवस्थी, आई.जी., डी.आई.जी., कलेक्टर श्री वेद प्रकाश, पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी, पत्रकार तथा बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के सरपंच, जनप्रतिनिधि व ग्रामीणजन उपस्थित थे।   

मुख्यमंत्री ने ग्राम जाखावाडी में आदिवासियों के साथ किया सहभोज

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज जिले के बिछुआ विकासखंड के ग्राम जाखावाडी में आदिवासी विकास विमर्श के लिये आमंत्रित जिले के आदिवासियों के साथ सहभोज किया । इस दौरान प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास और जिले के प्रभारी मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांता ठाकुर, भारिया विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला भारती, विधायकगण सर्वश्री चौधरी चन्द्रभान सिंह, पं.रमेश दुबे, नत्थन शाह कवरेती और नानाभाऊ मोहोड, नगर पंचायत पिपलानारायणवार के अध्यक्ष श्री राजू परमार और अन्य प्रतिष्ठित लोग शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here