Home मध्य प्रदेश गरीब परिवारों के बच्चों की शिक्षा संस्थानों की फीस भरने जुलाई से...

गरीब परिवारों के बच्चों की शिक्षा संस्थानों की फीस भरने जुलाई से चलाया जायेगा अभियान…

23
0
SHARE

संबल योजना में हितग्राहियों के लिये जाति, धर्म और वर्ग का कोई बंधन नहीं : मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 71 हजार तेन्दूपत्ता संग्राहकों को बाँटी 13 करोड़ बोनस राशि
असंगठित श्रमिकों को स्मार्ट कार्ड जारी करने वाला पहला जिला बना बालाघाट
बालाघाट जिले को मिली 64 करोड़ के निर्माण कार्यों की सौगात

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गरीब परिवारों के बच्चों का भविष्य बर्बाद नहीं होने देंगे। मुख्यंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना में पंजीकृत सभी गरीब परिवारों के बच्चों की पहली कक्षा से उच्च शिक्षा स्तर तक की शिक्षण संस्थानों की फीस राज्य सरकार द्वारा भुगतान की जायेगी। उन्होंने कहा कि आगामी जुलाई माह से इस योजना में गरीब परिवार के बच्चों की फीस भरने के लिये अभियान चलाया जायेगा। श्री चौहान आज बालाघाट में असंगठित श्रमिक एवं तेन्दूपत्ता संग्राहक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संबल योजना समाज में गरीबी और अमीरी के बीच की खाई को समाप्त करने के लिये चलाई जा रही है। इस योजना में हितग्राहियों के लिये जाति, धर्म और वर्ग का कोई बंधन नहीं है। हर गरीब और मेहनतकश व्यक्ति इस योजना का लाभ पाने के लिये हकदार है। योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने लोगों से योजना का अधिकाधिक लाभ उठाने की अपील की। इस मौके पर कटंगी तहसील में सूखे की स्थिति से प्रभावित किसानों की मदद की माँग उठने पर श्री चौहान ने जल्द ही एक टीम भेजकर सर्वे कराने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन में 71 हजार 125 तेन्दूपत्ता संग्राहकों के बैंक खातों में लगभग 13 करोड़ रुपये की बोनस राशि का ऑनलाइन वितरण किया। श्री चौहान ने इस मौके पर तेन्दूपत्ता संग्राहकों को अपने हाथों से चरण-पादुकाएँ पहनाईं और पानी की कुप्पी भेंट की। मुख्यमंत्री ने महिला तेन्दूपत्ता संग्राहकों को अलग से साड़ियाँ वितरित की। श्री चौहान ने हितग्रहियों को विभिन्न योजनाओं के हित-लाभ वितरित किये और 64 करोड़ लागत के 13 निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन में असंगठित श्रमिकों को स्मार्ट कार्ड वितरित करते हुए कहा कि इस कार्ड में हितग्राही की पूरी जानकारी समाहित है। यह कार्ड हितग्राही को विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में मददगार होगा। श्री चौहान ने श्रमिकों को स्मार्ट कार्ड प्रदान करने में बालाघाट को पहला जिला बताया। उन्होंने कहा कि आगामी 13 जून को सभी जनपद मुख्यालयों पर पंजीकृत श्रमिकों को संबल योजना के हित-लाभ वितरित करने के लिये विशेष समारोह आयोजित किये जाएंगे।

सम्मेलन में किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन, म.प्र. असंगठित कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष श्री सुल्तान सिंह शेखावत, सांसद श्री बोधसिंह भगत, विधायक श्री के.डी. देशमुख और डॉ. योगेन्द्र निर्मल, अन्य जन-प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में असंगठित क्षेत्र के श्रमिक और तेन्दूपत्ता संग्राहक मौजूद थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here