Home राष्ट्रीय यूपी, बिहार, MP में धूल भरी आंधी की आशंका…

यूपी, बिहार, MP में धूल भरी आंधी की आशंका…

20
0
SHARE

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वोत्तर के राज्यों में आज तेज धूल भरी आंधी के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, गोवा, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में धूल के साथ तेज आंधी चल सकती है.देश के पूर्वोत्तर के पहाड़ी इलाकों में मानसून के दस्तक देने से पहले बारिश शुरू हो गई है. मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि आद मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 13 जिलों में कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, हरदोई, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, मेरठ, बिजनौर , मुजफ्फरनगर और सहारनपुर में धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना जतायी गई है.

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग मुताबिक, लखनऊ में मानसून की दस्तक देने का समय जून का अंतिम सप्ताह है लेकिन यह जुलाई तक यहां दस्तक दे सकता है. मानसून अभी अच्छी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, जिस तहर से मानसून केरल से सक्रिय होकर मुंबई तक पहुंच गया है उससे यही लगता है कि यदि यही रफ्तार कायम रही तो लखनऊ में जून के अंतिम सप्ताह तक मानसून दस्तक दे देगा.

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. वहीं बनारस का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री, कानपुर का 24 डिग्री, गोरखपुर का 23 डिग्री और इलाहाबाद का 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.आपको बता दें कि उत्तर भारत भारी गर्मी की चपेट में है. गुजरात में गर्मी के कारण बिजली की मांग शीर्ष स्तर पर है. भीषण गर्मी की वजह से बिजली की मांग रोजाना 16000 मेगावाट तक पहुंच गयी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here