Home Una Special नरेंद्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेसिंग से की सीधी बात..

नरेंद्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेसिंग से की सीधी बात..

6
0
SHARE

ऊना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेसिंग से वीरवार को देश भर में स्वास्थ्य योजनाओं को लेकर सीधी बातचीत की और अपने विचार सांझा किए। जिला में क्षेत्रीय अस्पताल ऊना के सभागार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत का सीधा प्रसारण दिखाया गया। कार्यकारी सीएमओ डॉ. निखिल शर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी एवं अन्य लोग तथा अस्पताल में उपचार करवाने आए रोगी व उनके तीमारदार मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति की सफलता व समृद्धि का आधार उसका स्वास्थ्य होता है। उन्होंने कहा कि बीमारी की स्थिति में न केवल रोगी बल्कि परिवार की आर्थिकी पर भी प्रभाव पड़ता है। कई बार परिवार की स्थिति दयनीय हो जाती है। उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक को सस्ता व सुलभ इलाज आसानी से उपलब्ध हो, इसके लिए केंद्र सरकार ने अनेक योजनाएं शुरू की हैं।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से देश के 10 करोड़ बीपीएल परिवारों की लगभग 50 करोड़ आबादी को 50 हजार से लेकर पांच लाख रुपये तक की निशुल्क स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू किया है। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों में सस्ती दवाई का प्रबंध किया है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के आम नागरिक को सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए केंद्र सरकार वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि जहां हृदय रोगियों को सस्ता इलाज मुहैया करवाने के लिए स्टंट की कीमत को कई गुणा कम किया है तो घुटने के रोग से ग्रस्त मरीजों के लिए घुटना प्रत्यारोपण तथा किडनी रोग से ग्रस्त रोगियों के लिए सस्ती डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध करवाई है।

उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक जिला केंद्र में कम से कम एक डायलिसिस केंद्र की सुविधा उपलब्ध हो, इस दिशा में सरकार ने प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का महज एक की उद्देश्य है कि देश के लोगों को सस्ती, सुलभ व घर के नजदीक ही बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित हों इस दिशा में लगातार प्रयास जारी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here