Home मध्य प्रदेश प्रधानमंत्री मोदी ने मंच में रिमोट कंट्रोल से किया 3800 करोड़ से...

प्रधानमंत्री मोदी ने मंच में रिमोट कंट्रोल से किया 3800 करोड़ से तैयार मोहनपुरा डैम का लोकार्पण….

7
0
SHARE

मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में करीब 3800 करोड़ के मोहनपुरा डैम का लोकार्पण करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार किसी सार्वजनिक मंच से राजनीतिक भाषण नहीं दिया। मोदी ने 25 मिनट के भाषण में केवल दो बार कांग्रेस का नाम लिया और चार बार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की तारीफ की। एक तरह से देखा जाए तो मोदी का पूरा भाषण शिवराज सरकार के 13 साल के रिपोर्ट कार्ड पर केंद्रीत रहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसंघ के संस्थापक सदस्य डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी पुण्यतिथि पर याद किया। उन्होंने कहा कि डॉ. मुखर्जी का सबसे ज्यादा जोर शिक्षा पर दिया। उन्होंने कहा था कि युवाओं को शुरुआती शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक ऐसी हासिल हो, जिससे वह सामर्थ्यवान बनाया जा सके। जिससे वह समाज और जनता की सेवा कर सकें। डॉ. मुखर्जी का जोर विद्या, वित्त और विकास पर रहा। पीएम मोदी शनिवार को राजगढ़ जिले के मोहनपुरा में डैम का लोकार्पण करने आए थे।

पीएम मोदी ने कहा, “ये हमारे देश का दुर्भाग्य रहा है, कि एक परिवार का महिमामंडन करने के बाकी महापुरुषों के योगदान को भुला दिया गया। कुछ ऐसा ही डॉ. श्यामा प्रसाद मृखर्जी के साथ किया गया।” पीएम मोदी ने राजगढ़ को पिछड़े जिले के दाग से मुक्त कराने की बात भी कही। सरकार ने इसे आकांक्षी जिलों के तौर पर विकसित करने का फैसला लिया है। आपके जिले में अब स्वास्थ्य, शिक्षा, सफाई, पोषण, जल संरक्षण, कृषि जैसे विषयों पर और तेजी से काम किया जाएगा।

पीएम मोदी ने 20 मिनट के भाषण में सिर्फ दो बार कांग्रेस का नाम लिया और चार बार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की तारीफ की। एक तरह से देखा जाए तो मोदी का पूरा भाषण शिवराज सरकार के 13 साल रिपोर्ट कार्ड पर केंद्रीत रहा।

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत जनसंघ के संस्थापक सदस्य डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी को याद करते हुए की। उन्होंने कहा कि 23 जून डॉ. श्यामाप्रसाद जी की पुण्यतिथि है। उन्होंने कहा कि मैंने सिर्फ मोहनपुरा परियोजना का बंटन दबा कर लोकार्पण किया है, ये तो महज औपचारिकता है। असली लोकार्पण तो उन लोगों ने किया है जिन्होंने इस बांध को बनाने में अपना योगदान दिया है।

मोदी ने कहा कि विपक्ष के नेता आज निराशा के चलते जमीनी सच्चाई से कोसों दूर हैं। वह मुखर्जी देश के पहले उद्योग मंत्री थे, उन्होंने विद्या-वित्त-विकास का विजन दिया। इसे हमने आगे बढ़ाया है। उन्होंने जो पहली उद्धोग नीति बनाई थी उसका ही अगर सही तरीके से पालन हो जाता तो आज देश की तस्वीर कुछ और होती। मोदी ने कहा कि शिवराज सरकार बेहतर काम कर रही है। केंद्र के चार साल औऱ प्रदेश सरकार के 15 साल के कार्यकाल के दौरान मध्य प्रदेश बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर आ गया है। उन्होंने कहा कि राजगढ़ जिले की आज के बाद से पहचान बदल जाएगी। यहां स्वास्थ्य, शिक्षा और पोषण तेजी से काम हो रहा है।

मोदी ने कहा इस डेम के बन जाने से करीब 725 से ज्यादा गांवों को सिंचाई के लिए पानी तो मिलेगा ही। साथ ही 400 गांवों में पेयजल भी उपलब्ध हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अकेले मध्य प्रदेश में 40 लाख महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, अपने लोकप्रिय प्रधानमंत्री की एक झलक पाने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचे हैं। 3.50 लाख एकड़ का मोहनपुरा और पूरा क्षेत्र। एक-एक इंच जमीन को सिंचित कर देंगे। लोग कहते हैं किसान नाराज हैं, मैं आपसे पूछता हूं कि क्या आप नाराज हैं… (लोगों ने कहा, बिलकुल नहीं) प्रधानमंत्री के अनुसार, हमने खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए। हमने किसानों को सशक्त करने का काम किया। कांग्रेस के जमाने में खाद नहीं मिलती थी। हमने बिना ब्याज का कर्ज दिया। हमने किसानों की समृद्धि के लिए अलग-अलग योजनाएं लागू कीं। किसान भाईयों को हिसाब-किताब लगाकर रखना काहे-काहे के पैसे आए।

मोहनपुरा सिंचाई परियोजना…
1- प्रोजेक्ट की लागत : 3866.34 करोड़
2- दिसंबर 2014 में शुरू हुआ था डैम का निर्माण
3- फरवरी 2018 में निर्माणावधि से पहले कर दिया पूरा
4- बांध की भराव क्षमता 616.27 मिलियन घनमीटर
5- 1,34,300 हेक्टेयर क्षेत्र में दाबयुक्त पाइप सिंचाई पद्धति से खेती
6- 92,500 हेक्टेयर रायजिंगमैन एवं पंप हाउस का कार्यक्षेत्र पूर्ण
7- 1600 हेक्टेयर सिंचाई के लिए निर्माण एजेंसी का कार्य प्रगति पर
8- उद्योगों और पेयजल के लिए 5-5 मिलियन घन मीटर पानी आरक्षित
9- बांध की पूर्ण भराव क्षमता पर डूब क्षेत्र 7056.718 हेक्टेयर भूमि
10- 17 गेट वाला यह डैम जिले का सबसे बड़ा और भोपाल संभाग में दूसरे स्थान पर होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here