Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल में तैयार होंगी 100 ईको ट्रैकिंग साइटें हजारों युवाओं को मिलेगा...

हिमाचल में तैयार होंगी 100 ईको ट्रैकिंग साइटें हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार..

7
0
SHARE

हिमाचल सरकार पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में 100 नई ईको ट्रैकिंग साइटें विकसित कर रही है। वन विभाग ने मंडी जिले में तैयार साइट का सफल ट्रायल भी कर लिया है। देश-विदेश के पर्यटक हर ट्रैकिंग साइट की बुकिंग व्हाट्सऐप पर करा सकेंगे।

इन साइटों में ट्रैकिंग का लुत्फ उठाने के लिए पर्यटकों की मदद के लिए स्थानीय गाइड तैनात होंगे। इसके अतिरिक्त पोर्टर, खानसामे, बुकिंग एजेंट और समन्वयक के तौर पर भी हर साइट में करीब 35 युवाओं को रोजगार मिलेगा। नौ ईको टूरिज्म सर्कल में इसे शुरू करने से सूबे के हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा।वन अरण्यपाल मंडी उपासना पटियाल ने कहा कि बिना कंक्रीट निर्माण और बगैर खुदाई के ‘जैसा है जहां है’ की तर्ज पर ये साइटें विकसित होंगी। यहां बिजली-पानी समेत हर सुविधा मिलेगी। इन साइटों से प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे।

विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पराशर क्षेत्र के पलनीधार से सुकासर पराशर कैंपिंग साइट को शुरू कर दिया गया है। प्रदेश भर के वन मंडलों में ऐसी 100 से अधिक ट्रैकिंग साइट का निर्माण किया जाएगा। बिना पर्यावरण से छेड़छाड़ किए ईको बॉयोडाइजेस्टर तकनीक से यहां शौचालय बनेंगे।

इस तर्ज पर मंडी जिले में सूबे की पहली ईको ट्रैकिंग साइट पलनीधार और पराशर में विकसित की गई है। डीएफओ मंडी एसएस कश्यप ने बताया कि कांढी से लगशाल और नागन जनेत्री के लिए जल्द दूसरी साइट शुरू कर दी जाएगी। बुकिंग के ट्रैकर मोबाइल नंबर 9418153113 और 01905-235360 पर संपर्क कर सकते हैं। व्हाट्सऐप पर भी बुकिंग की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here