Home हिमाचल प्रदेश 3 साल में बनेगा धर्मशाला-शिमला फोरलेन एन एच ए आई ने 2021...

3 साल में बनेगा धर्मशाला-शिमला फोरलेन एन एच ए आई ने 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा…

43
0
SHARE

शिमला-धर्मशाला फोरलेन का निर्माण कार्य राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि अगर राज्य सरकार भूमि अधिग्रहण कार्य समय पर पूरा कर ले तो 2021 तक फोरलेन का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। हालांकि, पहले ही चरण में भू अधिग्रहण प्रक्रिया में देरी होने के कारण टेंडर पहले तय किए गए समय पर नहीं खुल पाया है। अब पहले चरण में धर्मशाला से ज्वालामुखी तक का टेंडर 25 जुलाई को खुलेगा। इसकी पुष्टि परियोजना निदेशक वाईए राउत ने की है।

उल्लेखनीय है कि 223 किमी लंबे इस सड़क मार्ग के बनने से शिमला से धर्मशाला की दूरी करीब 30 किमी कम हो जाएगी। यह पूरा सफर 4 घंटे में पूरा हो जाएगा। हालांकि, पहले चरण के लिए धर्मशाला से ज्वालामुखी तक टेंडर 24 अप्रैल और 30 मई को होना था।लेकिन भूमि अधिग्रहण की धीमी प्रक्रिया के कारण टेंडर में देरी हो रही है। दावा किया जा रहा है कि अगर राज्य सरकार के भूमि अधिग्रहण कार्य सही और समय पर हो गया तो धर्मशाला से शिमला तक सभी पांच पैकेज का टेंडर अगले 6 महीने में कर दिया जाएगा।

एनएचएआई के अनुसार भूमि अधिग्रहण की धीमी प्रक्रिया के कारण टेंडर प्रक्रिया में भी देरी हो रही है। भूमि अधिग्रहण का कार्य करवाना राज्य सरकार की जिम्मेवारी है। ऐसे में अगर राज्य सरकार भूमि अधिग्रहण के कार्य जल्द करवाती है तो यह फोरलेन तय समय में बन जाएगी।

इधर, शिमला-धर्मशाला फोरलेन के परियोजना निदेशक वाईए राउत ने बताया कि शिमला-धर्मशाला फोरलेन का कार्य 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए राज्य सरकार को भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में तेजी लानी होगी ताकि सभी टेंडर जल्द हो सकें। कहा कि अब धर्मशाला से ज्वालामुखी तक का टेंडर 25 जुलाई को खुलेगा।सुंदरनगर वाया चाय का डोहरा, त्रिफालघाट प्लासी एनएच के सर्वे का कार्य इन दिनों जोरों पर चल रहा है। इससे क्षेत्र के लोगों को अब बेहतर सड़क सुविधा मिलने की आस बंध गई है। एनएच का कार्य राजस्थान की कंपनी एससीएस की ओर से किया जाएगा।

कंपनी की ओर से रोड के सर्वे का कार्य शुरू कर दिया है। सुंदरनगर से वाया चाय का डोहर त्रिफालघाट समैला प्लासी तक बनने वाली इस 40 किलोमीटर सड़क के बन जाने से लोगों को यातायात की बेहतर सुविधा मिलेगी। कंपनी के साइट मैनेजर राकेश शर्मा ने बताया कि एनएच का सर्वे किया जा रहा है। इसके बाद इसकी डीपीआर तैयार की जाएगी। सड़क की चौड़ाई 30 मीटर होगी। शीघ्र ही भूमि अधिग्रहण के बाद एनएच का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here