Home हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री ने जन मंच कार्यक्रम की सफलता पर संतोष व्यक्त किया….

मुख्यमंत्री ने जन मंच कार्यक्रम की सफलता पर संतोष व्यक्त किया….

5
0
SHARE
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आज आयोजित जन मंच कार्यक्रम की सफलता पर संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम लोगां की समस्याओं के त्वरित समाधान के साथ-साथ सरकार को फीडबैक प्रदान करने का बेहतर माध्यम साबित हुआ है जिससे लोगों की आकाक्षांओं व अपेक्षाओं के अनुसार सरकारी नीतियों एवं कार्यक्रमों को तैयार करने व उनमें सुधार लाने में सहायता मिलेगी।
उन्होंने कहा कि जन मंच ने आम जनता की समस्याओं एवं अन्य मामलों को प्रशासन व सरकार के समक्ष उठाने के लिए बेहतर मंच प्रदान किया है तथा इससे लोगों के घर-द्वार पर उनकी समस्याओं का शीघ्र निपटारा करने में सहायता मिल रही है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम बहुआयामी साबित हुआ है तथा अपेक्षाओं से बढ़कर परिणाम सामने आ रहे हैं।
प्रदेश भर में आज दूसरा जन मंच कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें विधानसभा अध्यक्ष सहित मंत्रीगण शामिल हुए। इस अवसर पर भारी संख्या में लोगों ने कार्यक्रम के दौरान अपनी समस्याएं व अन्य मामले प्रशासन के सम्मुख रखे।
इस कार्यक्रम के दौरान प्रदेश में लगभग 4100 मामले प्रस्तुत किए गए, जिनमें से 2129 का निपटारा मौके पर ही किया गया तथा शेष मामलों को निपटारे के लिए सम्बन्धित विभागों को भेजा गया है। इसके अतिरिक्त एलोपैथिक व आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर भी आयोजित किए गए, जिनमें जांच के लिए भारी संख्या में लोगों ने भाग लिया। इस अवसर पर लोगों को विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी किए गए, युवा क्लबों का पंजीकरण किया गया और हिमाचल मूल का प्रमाण पत्र भी जारी किया गया।
जिला मंडी के करसोग उपमंडल की सवामाहू पंचायत में आयोजित किए गए समारोह के दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री विपिन सिंह परमार ने जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग व जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से आरंभ किए गए ‘संबल’ अभियान का शुभारम्भ किया। इस अभियान का उद्देश्य दूर-दराज क्षेत्रों में रहने वाले 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को निःशुल्क स्वास्थ्य जांच व उपचार सुविधा उपलब्ध करवाना है।
मंत्री ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के घरद्वार के समीप स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे, जिनमें विशेषज्ञ चिकित्सक व विभिन्न स्वास्थ्य परीक्षण सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अतिरिक्त लोगों के घरों पर दवाइयों का वितरण भी किया जाएगा। यदि किसी व्यक्ति को उपचार के लिए उच्च स्वास्थ्य संस्थान में भेजने की आवश्यकता है तो  जिला रेडक्रॉस सोसायटी इसका खर्च उठाएगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने करसोग में स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुदा एवं मलाशय रोगों से सम्बन्धित जांच एवं जागरूकता के लिए प्रदेश स्तरीय अभियान का शुभारम्भ भी किया। चिकित्सक स्वेच्छा से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में सार्वजनिक अवकाश पर शिविर आयोजित कर इन रोगों के लिए निरुशुल्क उपचार सुविधा प्रदान करेंगे।
जिला मंडी में कुल 220 मामले प्राप्त हुए जिनमें से 150 का निपटारा मौके पर ही किया गया। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम से पूर्व प्राप्त 83 मामलों में से 77 का भी निपटारा किया गया।
कृषि मंत्री डॉ. राम लाल मारकण्डा ने जिला सिरमौर में बेचड़ का बाग में जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की तथा अधिकारियों को 15 दिनों के भीतर लोगों की शेष समस्याओं का निपटारा करने के निर्देश दिए। उन्होंने बेचड़ का बाग में बीज वितरण केन्द्र खोलने की घोषणा की ताकि किसानों को समय पर उच्च गुणवत्ता वाले बीज तथा कृषि उपकरण उपलब्ध हो सकें। उन्होंने सराहन में सब्जी मंडी खोलने तथा राजगढ़ सब्जी मंडी के आधुनिकीकरण की घेषणा की। उन्होंने बेचड़ का बाग में कलामंच के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये तथा बिरला पंचायत को खेल मैदान के निर्माण के लिए पांच लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने बेचड़ का बाग में शीत भंडारण स्थापित करने की संभावनाओं को तलाशने के निर्देश भी दिए।
जिला सिरमौर में कुल 1400 मामले प्राप्त हुए जिनमें 1063 का निपटारा मौके पर ही किया गया तथा शेष 387 मामलों को सम्बन्धित विभागों को भेज दिया गया है।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने जिला चम्बा के भटियात विधानसभा क्षेत्र की गरौंता पंचायत में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम के दौरान आज 341 मामले प्राप्त किए गए, जिनमें से 96 निपटारा मौके पर ही किया गया। कार्यक्रम से पूर्व 238 मामले प्राप्त किए गए, जिनमें से 78 का निपटारा भी आज किया गया।
मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार आवारा पशुओं के मामले पर संवदेनशील है तथा इस समस्या से निपटने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2 अक्तूबर, 2018 को जिला चम्बा से कृत्रिम गर्भाधान की पायलट परियोजना आरम्भ की जाएगी।
जिला सोलन के डुमैहर में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने नगर नियोजन विभाग के अधिकारियों को अगले जन मंच में उपस्थित रहने के निर्देश दिए क्योंकि जिले में प्राप्त मामलों में से अधिकतम मामले इस विभाग से जुड़े हैं। मंत्री ने नवजात कन्याओं को सम्मानित किया तथा ‘बेटी है अनमोल योजना’ के अन्तर्गत विभिन्न लाभार्थियों को फिक्स डिपोजिट (एफ.डी.) भी प्रदान की। इस अवसर दो राष्ट्रीय हॉकी महिला खिलाड़ियों को हिमाचली मूल के प्रमाण पत्र भी जारी किए गए।
इस दौरान जिला में कुल 258 मामलों में से 14 का निपटारा मौके पर ही किया गया।
बहुद्देशीय परियोजना एवं ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने जिला कांगड़ा के पालमपुर विधानसभा क्षेत्र की जिया पंचायत में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए 36 नवजात कन्याओं को किट वितरित की तथा प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित सात परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान 13 पंचायतों के 1800 से भी अधिक लोगों ने भाग लिया। मंत्री ने 10 दिनों के भीतर शेष मामलों का निपटारा करने के निर्देश दिए।
कार्यक्रम के दौरान 260 मामले प्राप्त हुए, जिनमें में से 49 का निपटारा मौके पर ही किया गया। कार्यक्रम से पूर्व 52 मामले भी प्राप्त हुए, जिनका निपटारा पहले ही कर दिया है।
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने जिला ऊना के हरोली में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस दौरान कुल 202 मामले प्राप्त किए गए, जिनमें से 59 का निपटारा मौके पर ही किया गया। डॉ. बिंदल ने शेष 143 मामलों का निपटारा 10 दिनों के भीतर करने के निर्देश दिए। विधानसभा अध्यक्ष के निर्देश पर इस अवसर पर एक परिवार को राशन कार्ड भी जारी किया गया।
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर ने जिला शिमला के उपमण्डल ठियोग की महौरी पंचायत में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। श्री कूपर ने ‘बेटी है अनमोल योजना’ के अन्तर्गत 12 लाभार्थियों तथा एक या दो बेटियों के जन्म के उपरांत परिवार नियोजन अपनाने के लिए 20 दम्पत्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान की।
जिला में आज 31 मामले प्राप्त किए गए, जिनमें से 19 का निपटारा मौके पर ही किया गया। कार्यक्रम से पूर्व 133 मामले प्राप्त किए गए, जिनमें से 82 का आज निपटारा किया गया।
उद्योग, श्रम एवं रोजगार कल्याण मंत्री बिक्रम ठाकुर ने जिला हमीरपुर के चकमोह में जनमंच कार्यक्रम  की अध्यक्षता की। उद्योग मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार ने लोगों की समस्याओं का शीघ्र निपटारा करने के लिए पूरे प्रदेश में जनमंच कार्यक्रम की शुरूआत की है।
कार्यक्रम के दौरान बिझड़ खण्ड की 11 पंचायतों के लोगों ने 42 मामले व 65 मांग प्रस्तुत की। 42 मामलों में से 28 का निपटारा मौके पर ही किया गया। कार्यक्रम से पूर्व प्राप्त 33 मामलों में से 8 का निपटारा आज किया गया।
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने जिला बिलासपुर के झण्डुता विधानसभा क्षेत्र की बरठीं पंचायत में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। इस दौरान 207 मामले प्राप्त किए गए, जिनमें से 60 का निपटारा मौके पर ही किया गया। कार्यक्रम से पूर्व 48 मामले प्राप्त किए गए, जिनमें 21 का निपटारा आज किया गया।
जिला कुल्लू के आनी उपमण्डल की चवाई पंचायत में जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारित मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने की। कार्यक्रम के दौरान आज 90 मामले प्राप्त किए गए, जिनमें से 70 का निपटारा मौके पर ही किया गया, जबकि जनमंच से पूर्व 88 प्राप्त मामलों मे से 85 का निपटारा किया गया।
जिला किन्नौर की तहसील पूह में वन मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में जन मंच कार्यक्रम के दोरान आज कुल 71 मामले प्राप्त किए गए, जबकि कार्यक्रम से पहले तक 258 मामले प्राप्त किए गए। कार्यक्रम में 15 पंचायतों के 500 लोगों ने भाग लिया। इस दौरान 108 मामलों का निपटारा किया गया तथा 96 प्रमाण पत्र जारी किए गए।
 जिला लाहौल-स्पीति के उदयपुर में विधानसभा के उपाध्यक्ष हंस राज ने जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम के दौरान 76 मामले प्राप्त हुए, जिनमें से 11 का निपटारा मौके पर ही किया गया।
जन मंच के दौरान प्राप्त मामले
क्रम संख्या जिला का नाम  कुल प्राप्त मामले मौके पर निपटारा
1. हमीरपुर 75 35
2. कुल्लू 178 155
3. ऊना 202 59
4.  चम्बा 579 174
5. शिमला 164 101
6. किन्नौर 329 108
7. लाहौल-स्पीति 76 11
8. कांगड़ा 312 101
9. मण्डी 303 227
10. बिलासपुर 255 81
11. सोलन 215 14
12 सिरमौर 1400 1063
कुल 4088 2129

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here